जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की मंशा अनुरूप जनता से जुड़े कार्यो को सर्वोच्च प्राथमिकता देकर उनको राहत पहुंचाई जाए। जन संपर्क पोर्टल पर आने वाली शिकायतों व समस्याओं का गुणवतापूर्ण त्वरित निस्तारण सुनिश्चित करें। इसमें किसी तरह की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जायेगी। उन्होंने कहा कि आमजन को राज्य सरकार की येजनाओं का समय पर लाभ मिले, बेहतर सर्विस डिलेवरी देना एवं उनकी शिकायतों का यथा संभव निराकरण करना गुड गवर्नेंस के लिए बेहद जरूरी है। इससे आमजन में प्रशासन के प्रति विश्वास कायम होता है। जिला कलेक्टर करीब पांच घण्टे चली बैठक में विभागवार जन संपर्क पोर्टल, लंबित बजट घोषणाओं व फ्लेगशिप योजनाओं की क्रियान्वति की समीक्षा कलेक्ट्रेट सभागार में कर रहे थे। उन्होंने कहा कि जन संपर्क पोर्टल पर आने वाली समस्याएं हमें बताती है कि गांव-ढाणी में बैठे आदमी को किस तरह से परेशानियों का सामना करना पड़ता है। हमें उन शिकायतों को तत्परता के साथ निस्तारित करना चाहिए। किसी भी योजना का लाभ मिलने में होने वाली देरी आमजन के लिए पीड़ादाई होती है। जिला कलेक्टर ने कहा कि जन संपर्क पोर्टल पर 6 माह से अधिक लम्बित प्रकरणों को मिशन मोड के साथ निस्तारित किया जाए। अन्य प्रकरणों पर भी समन्वय के साथ कार्यवाही कर राहत पहुंचाई जाए। उन्होंने निर्देश दिए कि विभिन्न पेंशन योजनाओं, छात्रवृती योजनाओं, सिलिकोसिस पीड़ितों की मदद, विभिन्न प्रमाण पत्र जारी करने, स्वास्थ्य सेवाओं व योजनाओं का लाभ जैसे प्रकरणों का तत्काल प्रभाव से निस्तारण होना चाहिए। उन्होंने कहा कि ऐसे प्रकरण जिनके निस्तारण में समय लगता है व वित्तीय आवश्यकता हो उनके प्रस्ताव बनाकर जल्द से जल्द उच्च स्तर पर भिजवाएं जिससे सक्षम स्तर से निर्णय हो सके।

आपसी समन्वय से करें कार्य
जिला कलेक्टर ने कहा कि कई प्रकरण ऐसे होते है जिसमें एक से अधिक विभागों की भूमिका होती है उनमें विभाग आपसी समन्वय के साथ काम करें। उन्होंने कहा कि सभी विभाग टीम भावना के साथ कार्य करेंगे तो प्रकरणों का गुणवत्तापूर्ण व त्वरित समाधान करना आसान होगा।

निस्तारित प्रकरणों का संतुष्टि स्तर भी जाने
जिला कलेक्टर ने सभी विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि प्रकरणों का निस्तारण होने के बाद संबंधित परिवादी से संतुष्टि का स्तर अवश्य जाना जाए जिससे पता चल सके कि संबंधित परिवादी को वास्तविक में लाभ मिला या नहीं। इससे शिकायतों के निस्तारण की गुणवत्ता का स्तर भी बढेगा। हम सब का प्रयास होना चाहिए कि आमजन को निश्चित समयावधि में गुणवत्ता पूर्ण लाभ मिल सके। उन्होंने विभागवार राहत संतुष्टि प्रतिशत की भी जानकारी ली। जिला कलेक्टर ने मुख्यमंत्री विशिष्ट प्रकोष्ठ के प्रकरणों को निर्धारित समयावधि में पूर्ण करने के निर्देश के साथ अंतिम रिपोर्ट प्रारूप के विषय में अधिकारियों को विस्तार से निर्देशित किया। उन्होंने मुख्यमंत्री कार्यालय व प्रवास से संबंधित प्रकरणों की विभागवार चर्चा की।

शीघ्र निस्तारित करें
जिला कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों को निर्देश दिए कि कोरोना महामारी के दौरान व्यक्तिगत जन सुनवाई नहीं किए जाने के कारण परिवादियों की सुविधा के लिए बनाई गई ई मेल आई डी writetocm@rajasthan,gov.in पर प्राप्त होने वाले प्रकरणों का निस्तारण भी प्राथमिकता से किया जाना सुनिश्चित करें।

हर महीने के प्रथम बुधवार को होगी समीक्षा बैठक
जिला कलेक्टर ने निर्देश दिए कि प्रत्येक माह के प्रथम बुधवार को समस्त विभागों की संपर्क पोर्टल पर लंबित प्रकरणों, मुख्यमंत्री विशिष्ट प्रकोष्ठ के प्रकरणों, विभागवार फ्लेगशिप योजनाओं, महत्वपूर्ण परियोजनाओं, बजट घोषणाओं के साथ ही विभाग के महत्वपूर्ण मुद्दो पर गहन समीक्षा बैठक आयोजित कर विकास कार्यो में और भी तेजी लाई जायेगी। उन्होंने कहा कि इस बैठक का उद्देश्य जनता को समय पर गुड गवर्नेस देने के साथ ही उनकी समस्याओं का समय पर निस्तारण करना है।

इन विभागों के अधिकारियों ने दी कार्यो की प्रगति रिपोर्ट
बैठक में एडीएम द्वितीय महिपाल भारद्वाज ने जिले की संपर्क पोर्टल पर दर्ज प्रकरणों की स्थिति, छः माह से लंबित प्रकरणों, पीएमओ, गर्वनर हाउस आदि से प्राप्त प्रकरणों व मुख्यमंत्री विशेष प्रकोष्ठ के प्रकरणों की स्थिति को पावर पाइंट प्रजेटेंशन के माध्यम से प्रस्तुत किया। मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डॉ इन्द्रजीत यादव, आयुक्त नगर निगम, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ बलवंत मंडा,डॉ अनिल व्यास उप निदेशक सामाजिक न्याय अधिकारिता विभाग, पीएचईडी, डिस्कॅाम, पीडब्ल्यूडी, रसद विभाग, महिला एवं बाल विकास, उद्योग विभाग, डीआईओटी सहित विभिन्न विभागों के जिला स्तर अधिकारियों ने अपने विभाग से संबंधित फ्लैगशिप योजनाओं, बजट घोषणाओं सहित विभिन्न कार्यो की प्रगति रिपोर्ट पीपीटी के माध्यम से प्रस्तुत की।