अवैध रूप से तंबाकू बेचने व सेवन करने वालों पर हुई कार्यवाही

अवैध रूप से तंबाकू बेचने व सेवन करने वालों पर हुई कार्यवाही

तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान के तहत जिले में चालान के साथ ही 10 हजार से अधिक लोगो से समझाइश

जोधपुर, निरोगी राजस्थान के अंतर्गत चलाये जा रहे तंबाकू राजस्थान अभियान के तहत राज्य स्तरीय निर्देशानुसार शनिवार 30 अप्रैल को प्रदेश के साथ ही जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता के निर्देशन में जोधपुर में महाअभियान संचालित कर अवैध रूप से तंबाकू उत्पादों के विक्रय व सेवन करने वालों के खिलाफ कोटपा एक्ट के तहत चालान की कार्यवाही की गई।

सीएमएचओ ने बताया कि तम्बाकू मुक्त राजस्थान की 100 दिवसीय कार्ययोजना के अंतर्गत शनिवार को चलाये इस महा अभियान जिसका उद्देश्य है तम्बाकू के विरुद्ध के सख्त सन्देश जनता में पहुंचे व विशेषकर युवाओं में नशे की लत को दूर करनें में आमजन अपनी भागीदारी निभाये। उप मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी (हैल्थ) डाॅ. प्रीतमसिंह सांखला ने बताया कि तंबाकू मुक्त राजस्थान अभियान की सौ दिवसीय कार्ययोजना के तहत स्वास्थ्य विभाग व जिला प्रशासन के निर्देशन में पुलिस प्रशासन के साथ अन्य विभागों के संयुक्त तत्वावधान में जिले भर में एक कार्य योजना बना कर जिला स्तर, खंड स्तर से लेकर पंचायत स्तर पर निरोगी राजस्थान की परिकल्पना को साकार करने के उद्देश्य से चलाये जा रहे तंबाकू मुक्त राजस्थान बनाने के लिए अवैध रूप से तंबाकू उत्पादों विक्रय व सेवन करने वालों पर कोटपा एक्ट के तहत चालान की कार्यवाही के साथ ही 10 हजार से अधिक लोगो से समझाइश करते हुए तम्बाकू के विक्रय व सेवन नही करने के लिए प्रेरित किया गया।

तंबाकू से होने वाले दुष्प्रभावों व बचाव हेतु लोगों को जागरूक करने के लिए बैनर प्रदर्शित कर आईईसी गतिविधियां भी की गई। उन्होंने बताया कि राज्य में मैग्नीशियम कार्बोनेट,निकोटिन, तम्बाकू अथवा मिनरल ऑयल युक्त पान मसाले एवं फ्लेवर्ड सुपारी को प्रतिबंधित किया गया है, इनके भण्डारण करने वालों पर भी नियमानुसार कानूनी कार्यवाही करने का प्रावधान है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews