हरियाली तीज पर एमजीएच अस्पताल में सघन पौंधारोपण

जोधपुर, हरियाली तीज के अवसर पर मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा की मंशा व राजस्थान सरकार के आदेशानुसार महात्मा गांधी अस्पताल में बुधवार को अधीक्षक डॉ.फतेह सिंह भाटी के नेतृत्व में पौंधारोपण किया गया।

यह भी पढ़ें – जिला प्रभारी सचिव 7 व 8 अगस्त को जोधपुर यात्रा पर रहेंगे

हरियालो राजस्थान कार्यक्रम में अधीक्षक के साथ उप अधीक्षक डॉ. नरेन्द्र सक्सेना,डॉ.कमलेश पुरोहित, मेडिसिन के प्रोफेसर डॉ.संदीप टाक, एसोसिएट प्रोफेसर गोपाल प्रजापत, वरिष्ठ विशेषज्ञ डॉ अनु व्यास, एनेस्थीसिया की एसोसिएट प्रोफेसर डॉ शिखा सोनी,असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ वंदना शर्मा,सर्जरी के असोसिएट प्रोफेसर डॉ विजय वर्मा,प्लास्टिक सर्जरी के असोसिएट प्रोफेसर डॉ रजनीश गालवा सहित नर्सिंग अधीक्षक,अनेक वरिष्ठ नर्सिंग अधिकारियों,नर्सिंग अधिकारियों, कार्यालय कर्मचारियों तथा अन्य विभिन्न वर्गों के अन्य कर्मचारियों ने बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया।

मुख्यमंत्री के संकल्प को साकार करने,राजस्थान के रेगिस्तान को हरा भरा प्रदेश बनाने,पर्यावरण को बचाने तथा ग्लोबल वार्मिंग में कमी लाने के लिए विभिन्न प्रजातियों के 100 से अधिक पौधे लगाए गए। अधिकांश पोंधे तो लगभग 10 फीट ऊंचाई वाले लगाए गए ताकि जल्दी ही पर्यावरण के शुद्धिकरण में सहयोग कर सकें।

अधिकांश पौंधे बाहरी दीवार के निकट इस तरह से लगाए गए कि शहर को प्रदूषण से तो बचायेंगे ही साथ ही अस्पताल और सड़क के बीच पर्दे या फिल्टर का काम करेंगे ताकि अस्पताल में भर्ती मरीजों को अधिक से अधिक मात्रा में प्रदूषण रहित शुद्ध हवा उपलब्ध हो सके जिसमें कम से कम 21 प्रतिशत ऑक्सीजन उपलब्ध हो। ये पेड़ मरीजों के शीघ्र स्वस्थ होने में बेहद उपयोगी साबित होंगे।

यह भी पढ़ें – पांच हजार का इनामी अपराधी गिरफ्तार

इस अवसर पर महात्मा गांधी अस्पताल अस्पताल अधीक्षक डॉ फतेह सिंह भाटी ने पर्यावरण को बचाने में सहयोग करने वाले सभी अधिकारियों,कर्मचारियों तथा पौधे उपलब्ध करवाने वाले खान विभाग के अभियंता भगवान सिंह भाटी का आभार प्रकट किया।