दानदाताओ के सहयोग से लगेंगे ऑक्सीजन जनरेटर के 5 प्लांट

जोधपुर,जेआईए अध्यक्ष एनके जैन के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमण्डल ने शनिवार को जिला कलेक्टर इंद्रजीत सिंह से मुलाकात की और जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशनए समाज सेवी संस्थाओं एवं भामाशाहों के सहयोग से जोधपुर के आस पास के क्षेत्रों में 4 ऑक्सीजन जनरेटर प्लांट लगाने की अनुमति ली। प्रतिनिधिमण्डल में जेआईए पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमार संचेती, निवर्तमान अध्यक्ष अशोक बाहेती, सचिव सीएस मंत्री, सहसचिव अनुराग लोहिया एवं कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव उपस्थित थे।

5 generators of oxygen generators will be set up with the help of donors

जेआईए अध्यक्ष एनके जैन ने बताया कि वर्तमान में लगभग सभी समाज सेवी संस्थाओं, भामाशाहों एवं सरकार का मुख्य ध्यान ऑक्सीजन की उपलब्धता, निर्माण व वितरण की तरफ़ लगा हुआ है। जहाँ ऑक्सीजन प्लांट लगाने में समय एवं जगह की आवश्यकता होती है वहीं वितरण के लिए सिलेंडरों तथा रेगुलेटर की आवश्यकता भी होती है।

ऑक्सीजन कंसन्ट्रेटर की उपलब्धता ने काफ़ी सहायता की है मगर वर्तमान परिस्थितियों में यह नाकाफी है। इनसे दी जाने वाली ऑक्सीजन की शुद्धता एक सवालिया निशान खड़ा करती है। इन सभी कठिनाइयों का जवाब देते हैं ऑक्सीजन जनरेटर ये ऐसे संयंत्र हैं जो 24 घंटे निर्बाध गति से ऑक्सीजन की सप्लाई कर सकते हैं।

ये भी पढ़े :- चिकित्सा संस्थाओं में विद्युत आपूर्ति सुचारू रखने के निर्देश जारी

ये जनरेटर 45 लीटर प्रतिमिनट के फ़्लो रेट से ऑक्सीजन सप्लाई करते हैं जो साधारण स्थिति में 20-22 रोगियों के लिए काफ़ी है इनमें ऑक्सीजन की शुद्धता 90 प्रतिशत बनी रहती है। यह एक उच्च तकनीक का दक्षिणी कोरिया में निर्मित संयंत्र है जिसके लिए किसी तरह की इंस्टॉलेशन की आवश्यकता नहीं होती है और इसे सीधे बिजली से जोड़कर शुरू किया जा सकता है।

जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन, समाज सेवी संस्थाओं एवं भामाशाहों के सहयोग से ऐसे चार संयंत्र जोधपुर संभाग में एवं एक संयंत्र बीकानेर में इसी माह में स्थापित किए जाएंगे।

यहां लगेंगे संयंत्र

जोधपुर इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन के सहयोग से राष्ट्रीय कौशल प्रशिक्षण केंद्र के परिसर में स्थित अटल कम्युनिटी कोविड रिलीफ सेंटर मे एक संयंत्र स्थापित किया जाएगा एमबीएम इंजीनियरिंग कॉलेज एलुमनी एसोसिएशन यूएसए चैप्टर के सौजन्य से बोरानाडा कोविड केयर सेंटर में एक संयंत्र स्थापित किया जाएगा। वही कल्पतरु ग्रुप मुंबई के सहयोग से कोविड केयर सेंटर पीपाड़ में 2 संयंत्र तथा नोखा विकास मंत्र बीकानेर के सहयोग से नोखा कोविड केयर सेंटर में एक संयंत्र स्थापित किया जाएगा।
उन्होंने बताया कि जोधपुर इंडस्ट्रीज एसोसिएशन की ओर से एसोसिएशन के पूर्व अध्यक्षों, पदाधिकारियों, कार्यकारिणी सदस्यों एवं दानदाताओं ने इस संयंत्र की स्थापना में खुले दिल से सहयोग किया जिसके लिए हम उनका आभार व्यक्त करते हैं।
जिला मजिस्ट्रेट व कलेक्टर इंद्रजीत सिंह ने जोधपुर इंडस्ट्रीज़ एसोसिएशन तथा व्यक्तिगत रूप से एनके जैन के प्रयासों की भरपूर सराहना की और कहा कि ऐसे संयंत्र यदि ग्रामीण क्षेत्रों में लगे तो वहाँ के लोगों को अत्यधिक लाभ पहुँचेगा। इससे न सिर्फ़ उन्हें समय पर ऑक्सीजन मिल पाएगी बल्कि उन्हें शहर की तरफ़ रुख़ नहीं करना पड़ेगा। जिससे यहाँ के अस्पतालों में कम बोझ पड़ेगा। उन्होने समाजसेवी संस्थाओं और भामाशाहों से इस तरह के प्रयास करने की अपील की जिससे लंबे समय तक अस्पताल की आवश्यकता पूरी की जा सके। उन्होंने एसोसिएशन से आने वाले समय में टिकाकरण पर जोर देने और इस पर खुले दिल से सहयोग करने की अपील की।

Similar Posts