• केंद्रीय मंत्री ने किया लोहावाट और पोकरण क्षेत्र के केंद्रों में स्वास्थ्य सेवाओं का निरीक्षण
  • स्वास्थ्य केंद्रों को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सौंपे और व्यवस्थाओं को सुदृढ़ करने के दिए निर्देश

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत अपने संसदीय क्षेत्र के ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य सेवाओं को सुदृढ़ करने के उद्देश्य से लगातार सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों का निरीक्षण कर चिकित्सा सेवाओं की वर्तमान स्थिति और कोरोना संक्रमण की रोकथाम के इंतजामों को परख रहे हैं। रविवार को इसी क्रम में शेखावत ने लोहावाट और पोकरण विधानसभा क्षेत्र में फीडबैक लिया। उन्होंने स्वास्थ्य केंद्रों में अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर समर्पित किए।

Shekhawat tested health centers arrangements

शेखावत सुबह लोहावाट विधानसभा क्षेत्र में आदर्श राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मतोंडा पहुंचे। केंद्र पर चिकित्सा सेवाओं का निरीक्षण किया और कोरोना संक्रमण की स्थिति व उपलब्ध स्वास्थ्य सुविधा का फीडबैक लिया। उन्होंने एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी केंद्र को दिया और चलाकर बताया। उन्होंने बापिणी स्वास्थ्य केंद्र में संक्रमित मरीजों की संख्या पूछी और जाना कि किस प्रकार लोगों को जागरूक किया जा रहा है।

Shekhawat tested health centers arrangements

केंद्र के लिए ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी सौंपा। आदर्श प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, चाडी में शेखावत ने आरटीपी-सीआर और कोरोना किट की स्थिति जानी। उन्होंने केंद्र को ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन समर्पित की। श्रीगौतम मुनि सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, आऊ में शेखावत ने पूछा कि ऑक्सीजन की क्या जरूरत रहती है? सिलेंडर कितने हैं? कोरोना संक्रमित मरीजों को कोरोना किट में क्या-क्या दवा दे रहे हैं? डॉक्टर और नर्सिंग स्टाफ कितना है? कितने डॉक्टर प्रतिनियुक्त पर हैं? शेखावत ने कोविड केयर यूनिट को देखा। उन्होंने कहा कि केंद्र और राज्य सरकार के कोविड प्रोटोकॉल को अनिवार्य रूप से पालन किया जाए।

Shekhawat tested health centers arrangements

ये भी पढ़े :- पीईर्ईओ एवं माध्यमिक शिक्षा के शिक्षकों के टीकाकरण की मांग

प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, देनोक में शेखावत ने होम आइसोलेशन चल रहे मरीजों की जानकारी मांगी। उन्होंने पूछा कि इन मरीजों की मॉनिटरिंग का क्या तरीका है? संतोषजनक जवाब नहीं मिला तो शेखावत ने तहसीलदार को निर्देश दिए। केंद्र में ऑक्सीजन सिलेंडर और ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन न होने पर शेखावत ने पूछा कि गंभीर मरीज आए तो क्या करते हो? केंद्र के लिए अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन देते हुए शेखावत ने कहा कि इसका सही तरीके से सदुपयोग किया जाए। उन्होंने एक मरीज की पल्स रेट चेक करके दिखाई और कहा कि इस मशीन का बहुउपयोग किया जा सकता है।

टेपू के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र को एक दिन पहले ही नए भवन शिफ्ट किया गया है। शेखावत ने नए भवन का अवलोकन किया। यहां पर कोई मरीज नहीं था। शेखावत ने कोरोना संक्रमित होम आइसोलेशन की मॉनिटरिंग के संबंध में चर्चा की। चिकित्साधिकारी और नर्सिंग स्टाफ ने बताया कि ट्यूबवेल न होने से सबसे बड़ी परेशानी पानी की है। राजकीय स्वास्थ्य केंद्र, बारु में केंद्रीय मंत्री शेखावत ने होम आइसोलेशन में मरीजों की मॉनिटरिंग नियमित रूप से करने के निर्देश दिए। चिकित्साधिकारी ने बताया कि ऑक्सीजन सिलेंडर तो सात-आठ हैं, लेकिन खाली हैं।

शेखावत ने वहीं मौजूद एसडीएम से इसका कारण पूछा तो बताया गया कि ऑक्सीजन सिलेंडर की उपलब्धता में दिक्कत है। शेखावत ने निर्देश दिए कि आसपास के स्वास्थ्य केंद्रों में ऑक्सीजन सिलेंडर की किसी भी समय जरूरत पड़ सकती है। हर समय 15-20 सिलेंडर भराकर रखें। कोई परेशानी हो तो तत्काल बता दें, मैं व्यवस्था करवा दूंगा। स्वास्थ्य केंद्र में एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन से ही काम चल रहा है। शेखावत ने एक और अत्याधुनिक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर मशीन केंद्र को समर्पित की। उन्होंने मशीन को चलाने का तरीका भी समझाया और फलोदी विधायक पब्बा राम विश्नोई की पल्स रेट चेक की।
उन्होंने ने लोहावाट विधनसभा क्षेत्र के पीलवा स्थित स्वास्थ्य केन्द्र का अवलोकन किया और यहां पर एक ऑक्सीजन कंसंट्रेटर सौंपा। शेखावत के साथ फलोदी विधायक पब्बा राम विश्नोई भाजपा देहात अध्यक्ष मनोहर पालीवाल, पूर्व प्रधान भागीरथ बेनीवाल, विक्रमादित्य सिंह, भाजपा बाप मंडल अध्यक्ष हरि माडपुरा भी थे।