तीसरी लहर से पूर्व शत प्रतिशत वेक्सीनेशन का लक्ष्य-जिला कलेक्टर

कोविड की दूसरी लहर के विकटतम समय में अधिकाधिक वेक्सीनेशन कवरेज किया गया

जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि प्रदेश में 18 से 44 वर्ष आयु वर्ग के निःशुल्क कोविड टीकाकरण के राज्य सरकार के निर्णय का आमजन में उत्साह देखने को मिल रहा है। यही कारण है की कोविड की दूसरी लहर को हराने में जोधपुरवासी सफल रहे है। उन्होंने कहा कि कोविड संक्रमण की दूसरी लहर की विषम परिस्थितियों में भी जिले में अधिकाधिक वेक्सीनेशन किया गया।अब तीसरी लहर से पूर्व शत प्रतिशत वेक्सीनेशन के लक्ष्य पर जिला प्रशासन का पूरा फोकस है।

100% vaccination period before the third wave - District Collector

जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह विभिन्न वेक्सीनेशन सेन्टर का निरीक्षण कर वेक्सीनेशन कार्यो का जायजा ले रहे थे। उन्होने कहा कि कोविड की संभावित तीसरी लहर का सामना करने के लिए हमें अधिकाधिक वेक्सीनेशन पर फोकस करना हैै। उन्होंने नगर निगम के आयुक्त के साथ सभी इंसीडेंट कमाण्डर्स को निर्देश दिये हैं कि वे 18 प्लस व 45 प्लस आयु वर्ग के व्यक्तियों को अधिकाधिक टीकाकरण सुनिश्चित करें। जिस प्रकार कोविड एप्रोप्रिटेड बिहेवियर व लाॅकडाउन की गाइड लाईन की पालना सुनिश्चित कर जिले मे संक्रमण दर को घटाया है उसे बरकरार रखते हुए कोविड प्रबन्धन का प्रभावी कार्य सुनिश्चित करें।

100% vaccination period before the third wave - District Collector

जिला कलेक्टर ने नगर निगम उत्तर के शहरी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र महामंदिर के श्यामा प्रसार मुखर्जी पार्क, शिप हाउस स्थित गजसिंह पार्क वेक्सीनेशन सेन्टर तथा नगर निगम दक्षिण क्षेत्र के वार्ड संख्या 4 स्थित राजकीय प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र चांदणा भाकर वेक्सीनेशन सेन्टर, हाउसिंग बोर्ड स्थित वार्ड संख्या 23 काशी विश्वनाथ मंदिर वेक्सीनेशन सेन्टर का निरीक्षण कर आवश्यक दिशा निर्देश दिये। उन्होंने वेक्सीनेशन सेन्टर पर वेटिंग रूम, टीकाकरण कक्ष, आब्जरवेशन कक्ष की व्यवस्थाएं जांची। वेरिफिकेशन प्रक्रिया,18 प्लस व 45 प्लस आयु वर्ग के लोगों के टीकाकरण की संख्या के बारे में पूछा।

100% vaccination period before the third wave - District Collector
उन्होंने निर्देश कि वेक्सीनेशन सेन्टर पर आने वाले लोगों को किसी प्रकार की समस्या का सामना न करना पड़े इस ओर विशेष ध्यान दिया जाए। उन्होंने वेक्सीनेशन सेन्टर गजसिंह पार्क में पार्षद शैलजा परिहार तथा नगर निगम दक्षिण वार्ड संख्या 23 पार्षद सुनील संभवानी से संबंधित वार्ड में वेक्सीनेशन के बारे में जानकारी ली। उन्हें लोगों को वेक्सीनेशन के बारे में जागरूक करने के लिए कहा। जिला कलेक्टर ने कहा कि कोविड की दूसरी लहर में जिन लोगों ने वेक्सीनेशन करवाया वो लोग संक्रमण के प्रभाव से बचे हैं इसलिए कोविड की संभावित तीसरी लहर को देखते हुए अधिकाधिक वेक्सीनेशन करवाएं।

ये भी पढ़े – जरूरतमंदों को नि:शुल्क भोजन वितरित

युवाओं को वैक्सीनेशन को बढावा देने के लिए किया प्रेरित

जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने अपने निरीक्षण के दौरान टीका लगवाने आये युवाओं को प्रेरित करते हुए कहा कि युवा वर्ग समाज को दिशा देने वाला होता है। आप सभी अधिकाधिक लोगों को वेक्सीनेशन के लिए प्रेरित कर जिले को कोराना मुक्त बनाने में अपना सहयोग दें। जिला कलेक्टर ने टीकाकरण केन्द्र पर नियुक्त स्टाफ को सेन्टर पर आई महिला का रजिस्ट्रेशन आॅनलाईन एप के माध्यम से करवाने के निर्देश देकर रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया को पूर्ण करवाया। वहां आए लोगों से फिडबैक भी लिया।

वेक्सीनेशन स्टेटिक साइट बनाने के दिये निर्देश

जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने नगर निगम उत्तर व दक्षिण के आयुक्त को निर्देश देते हुए कहा कि वेक्सीनेशन की अधिकाधिक कवरेज बढाने के लिए वेक्सीनेशन स्टेटिंक साइट का निमार्ण करें जिससे सघन अभियान चलाकर अधिकाधिक टीकाकरण किय जा सके। उन्होने कहा कि जो व्यक्ति टीकाकरण के लिए सेन्टर तक आने में असमर्थ है। उन्हें शिक्षा विभाग से बसें व वाहन आदि की व्यवस्था कर टीकाकरण केन्द्रों तक लाएं जिससे कोरोना की तीसरी लहर आने से पूर्व ही अधिकाधिक वेक्सीनेशन कवरेज पूर्ण किया जा सके। उन्होंने वेक्सीनेशन सेन्टर बनाने के तौर पर चौपासनी हाउसिंग बोर्ड स्थित सिंधु महल का भी अवलोकन किया।

जिला कलेक्टर ने बताया कि अब तक जिले में 45 प्लस आयु वर्ग के 5 लाख 41 हजार 326 व्यक्तियों को वैक्सीन की प्रथम डोज तथा 1 लाख 23 हजार 747 व्यक्तियों को वैक्सीन की दूसरी डोज लगवाई जा चुकी

जिला कलक्टर ने की अपील

जिला कलेक्टर ने जिले वासियों से अपील करते हुए का कि हमने कोविड की दूसरी लहर की विषमतम पस्थितियों में भी वेक्सीनेशन का अच्छा प्रतिशत पूर्ण किया है। यदि हम तीसरी लहर आने से पूर्व ही शत प्रतिशत वेक्सीनेशन पूर्ण कर ले तो जिले को संक्रमण के प्रसार व उसकी भयावहता से बचाया जा सकता है। आप सभी राज्य सरकार द्वारा जारी गाइडलाईन की पालना, कोविड ऐप्रोप्रिएट विहेेवियर के साथ अधिकाधिक वेक्सीनेशन करवाने में जिला प्रशासन का सहयोग दें।
निरीक्षण के दौरान नगर निगम उत्तर के आयुक्त आरएस तोमर, नगर निगम दक्षिण के आयुक्त डाॅ अमित यादव, इंसीडेंट कमाण्डर्स रोहित कुमार व सोहनराम के साथ अन्य अधिकारी साथ थे।

Similar Posts