नई सड़क और एमजीएच मोर्चरी के बाहर वकीलों का जोरदार प्रदर्शन

-न्यायिक कार्य का बहिष्कार

जोधपुर,शहर में गत शनिवार को अधिवक्ता जुगराज की हत्या के बाद लामबद्ध हुए अधिवक्ताओं का दूसरे दिन भी न्यायिक कार्यों का बहिष्कार जारी रहा। नई सडक़ से लेकर एमजीएच मोर्चरी तक खूब प्रदर्शन हुआ। नई सडक़ पर वकीलों ने मानव श्रृंखला बनाकर जोरदार प्रदर्शन किया तो एमजीएच के बाहर धरना देकर बैठ गए। अधिवक्ता जुगराज का शव आज चौथे दिन भी मोर्चरी में रखा रहा। अधिवक्ता मुआवजा सहित कई अन्य मांगों को लेकर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। दोपहर तक जोरदार स्थिति बनी रही फिलहाल धरना प्रदर्शन खत्म होने के आसार नजर नहीं आए।

यह भी पढ़ें- नौकर साथी के संग मिलकर चुरा रहा हजारों का किराणा

इधर प्रदर्शन को देखते हुए यातायात पुलिस ने वाहनों का डायवर्जन कर दिया। जिससे जालोरी गेट,चौपासनी रोड,सरदारपुरा एरिया में जाम वाली स्थिति बनी रही। माता का थान क्षेत्र में वकील जुगराज चौहान की सरेराह हत्या के बाद से मांगों को लेकर वकीलों का धरना प्रदर्शन जारी है। 18 फरवरी को हत्या के बाद से चौथे दिन भी परिजनों ने शव नहीं उठाया। हाईकोर्ट की दोनों एसोसिएशन एडवोकेट एसोसिएशन व लॉयर्स एसोसिएशन ने कोर्ट में हड़ताल रखी। अधिवक्ताओ ने सोजती गेट तक रैली निकाल कर प्रदर्शन किया।

यह भी पढ़ें- छह जोड़ी और ट्रेनों को इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर चलाने को हरी झंडी

दोनों एसोसिएशन के अध्यक्ष का कहना है कि परिजनों को सुरक्षा,एक करोड़ की सहायता व आश्रितों को सरकारी नौकरी की मांग कर रहे हैं। अधिवक्ता मुख्यमंत्री से भी मिले थे। मुख्यमंत्री ने सकारात्मक आश्वासन देने के बावजूद जिला प्रशासन की ओर से किसी भी प्रकार की सहायता राशि व पुलिस प्रोटेक्शन के आदेश नहीं दिए गए और न ही मांगे मानी हैं। जिससे आहात होकर आज सोजती गेट पर धरना देकर रास्ता जाम किया गया है मुख्यमंत्री के विधानसभा क्षेत्र में वकील की जघन्य हत्या होने के बावजूद प्रशासन ने किसी प्रकार का सहयोग नहीं दिखाया है। यही रवैया रहा तो एक दो दिन में जोधपुर बंद करवाया जाएगा।

इस भी पढ़ें- खाना बनाने की बात पर साथी मजदूर की हथौड़ा मार कर हत्या

सुनवाई में अधिवक्ता नहीं पहुंचे
सोमवार से आज तक हाईकोर्ट में कोई सुनवाई के दौरान वकील नहीं पहुंचे। सभी वकीलों ने रैली निकाल सोजती गेट पर धरना दिया। वकील आज सोजती गेट का रास्ता जाम कर प्रदर्शन किया व जोधपुर बंद की चेतावनी दी है।एडवोकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष रणजीत जोशी ने कहा कि अफसोस होता है सीएम के विधान सभा क्षेत्र में दिन दहाड़े हत्या हो जाती है। एक सप्ताह में चार वकीलों पर अटैक होते हैं। उनके गृह जिले में वकील सुरक्षित नहीं है तो राजस्थान में कानून की व्यवस्था के क्या हाल होंगे। उन्होंने बताया कि एडीसीपी नाजिम अली व एसडीएम बात करने आए थे लेकिन कोई सकारात्मक परिणाम नहीं निकका। सहायता राशि व अन्य मांगें नहीं मान ली जाती तब तक वकील आंदोलन करेंगे। वकीलों की दोनों एसोसिएशन ने पहले ही प्रशासन को चेताया था कि मांगे नही मानी तो मंगलवार हेरिटेज भवन से सोजती गेट चौराहे तक हजारों की संख्या में वकील पैदल रैली निकालेंगे। फिर सोजती गेट पर धरना देकर रास्ता जाम किया जाएगा। अधिवक्ताओ के रास्ता जाम करने से ट्रेफिक व्यवस्था बिगड़ गई।

यह भी देखें- शिलान्यास के नाम पर कांग्रेस ने किया कार्यकर्ता सम्मेलन-गहलोत

ट्रेन भी चूके लोग,स्टेशन तक नहीं पहुंचे
वकीलों के प्रदर्शन के बाद उन्होंने रास्ता रोका,इस पर जालोरी गेट पर जाम लग गया। ऐसे में कई लोग ट्रेन भी चूक गए। रास्ता जाम होने के कारण स्टेशन तक लोग नहीं पहुंच पाए।

http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews