green-signal-to-run-six-more-pairs-of-trains-on-electric-traction

छह जोड़ी और ट्रेनों को इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर चलाने को हरी झंडी

  • जोधपुर तक डीजल की जगह इलेक्ट्रिक लोको से होंगी संचालित
  • मार्च के पहले हफ्ते से चलना होंगी आरंभ
  • पांच जोड़ी वीकली व एक डेली ट्रेन है शामिल

जोधपुर,उत्तर पश्चिम रेलवे के जोधपुर मंडल से होकर गुजरने वाली छह जोड़ी प्रमुख ट्रेनों को अगले माह से इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर संचालित किया जाएगा। मारवाड़ जंक्शन साइड से आने वाली यह ट्रेनें आवागमन में जोधपुर से इलेक्ट्रिक लोको से चलने लगेंगी। डीआरएम गीतिका पांडेय ने बताया कि जोधपुर-मारवाड़ जंक्शन रेलवे स्टेशनों के बीच 104 किलोमीटर मार्ग का विद्युतीकरण होने के पश्चात विद्युतीकरण ट्रैक पर यात्री गाड़ियों का आवागमन भी प्रारंभ होने लगा है जिसके तहत रेल प्रशासन ने पश्चिम रेलवे से आने वाली छह जोड़ी प्रमुख रेल सेवाओं का जोधपुर रेलवे स्टेशन तक इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर चलाने को हरी झंडी दे दी है।

उन्होंने बताया कि बांद्रा टर्मिनस से आने वाली चार व साबरमती और भावनगर टर्मिनस से आने वाली 1-1 ट्रेनों का मार्च के प्रथम सप्ताह से चरणबद्ध तरीके से डीजल के बजाय इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर संचालन प्रारंभ हो जाएगा। गौरतलब है कि पश्चिम रेलवे ने इस मार्ग पर सूर्यनगरी एक्सप्रेस सहित चार जोड़ी प्रमुख ट्रेनों का संचालन इसी माह इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर आरंभ कर दिया था।

ये भी पढ़ें-मुम्बई सेट्रल-भगत की कोठी स्पेशल ट्रेन का संचालन

ये ट्रेनें चलेंगी इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर

-रेल सेवा 19027/19028 बांद्रा टर्मिनस-जम्मू तवी-बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक एक्सप्रेस 4 मार्च से बांद्रा टर्मिनस से जोधपुर और 6 मार्च से जोधपुर से बांद्रा टर्मिनस तक इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर चलेंगी। अब तक यह ट्रेन आवागमन में पूरे मार्ग पर डीजल इंजन से चल रही है।

-रेल सेवा 22915 / 22916 बांद्रा टर्मिनस- हिसार- बांद्रा टर्मिनस साप्ताहिक एक्सप्रेस बांद्रा टर्मिनस से 6 मार्च से जोधपुर तक और 7 मार्च से जोधपुर से बांद्रा टर्मिनस तक इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर संचालित होगी। अब तक यह ट्रेन अहमदाबाद से हिसार तक डीजल इंजन से चल रही है।

– रेल सेवा 22931/22932 बांद्रा टर्मिनस-जैसलमेर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस साप्ताहिक जो अहमदाबाद से जैसलमेर तक डीजल इंजन से चल रही है वह 3 मार्च से बांद्रा टर्मिनस से जोधपुर तक और 4 मार्च से जोधपुर से बांद्रा टर्मिनस तक इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर चलना आरंभ हो जाएगी।

– रेल सेवा 14822/14821 जोधपुर-साबरमती-जोधपुर एक्सप्रेस 1 मार्च से प्रतिदिन जोधपुर से साबरमती तक तथा 2 मार्च से साबरमती से जोधपुर तक प्रतिदिन इलेक्ट्रिक इंजन से संचालित होने लगेंगी। अब यह ट्रेन आवागमन में डीजल इंजन से संचालित हो रही है।

– रेल सेवा 22474/22473 बांद्रा टर्मिनस-बीकानेर-बांद्रा टर्मिनस एक्सप्रेस साप्ताहिक 7 मार्च से बांद्रा टर्मिनस से जोधपुर तक तथा 13 मार्च से जोधपुर से बांद्रा टर्मिनस तक इलेक्ट्रिक ट्रक्शन पर चलेंगी। फिलहाल ट्रेन यह अहमदाबाद से जोधपुर के बीच डीजल इंजन से चलती है।

– रेल सेवा 19107/19108, भावनगर टर्मिनस-उधमपुर-भावनगर टर्मिनस जन्मभूमि एक्सप्रेस साप्ताहिक 5 मार्च से भावनगर से जोधपुर तक तथा 6 मार्च को जोधपुर से गंतव्य स्टेशन भावनगर टर्मिनस तक इलेक्ट्रिक लोको से संचालित होने लगेंगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews