बैंक में सीएमडी मशीन

करीबन 15 खातों से दस-दस हजार कर रकम निकाली गई

जोधपुर, साइबर ठगी करने वाले नित नए तरीके इजाद कर रहे हैं। अब शातिरों ने अपना दिमाग इस कदर चलाना शुरू कर दिया है कि वे बैंक परिसर में लगी सीएमडी मशीन से भी रूपयों की निकासी करने से नहीं चूक रहे हैं। शातिर दिमाग के ही किसी शख्स ने एसबीआई शाखा रेलवे स्टेशन से सीएमडी मशीन से 1.80 लाख रूपयों की निकासी कर डाली।

उसने दस-दस हजार कर एक ही दिन में 15 से ज्यादा खातों से यह रकम उड़ाई। घटना 18 जून की है। मगर बैंक प्रबंधन को इसका पता 22 जून को लग पाया। मंगलवार को बैंक प्रबंधक ने इस बारे में उदयमंदिर थाने में रिपोर्ट दी है।

पुलिस अब घटना में किसी एटीएम मशीन लगाने वालों और सीएमडी मशीन पर कार्य करने वालों पर संदेह जताते हुए तफ्तीश आरंभ की है। इस मशीन से रूपयों की निकासी व जमा दोनों ही होते हैं।

उदयंदिर पुलिस थाने की अरूण होटल चौकी प्रभारी एएसआई भंवराराम ने बताया कि एसबीआई शाखा रेलवे स्टेशन के प्रबंधक सुखदेव की तरफ रिपोर्ट दी गई। इसमें बताया कि शाखा में लगी सीएमडी मशीन से 18 जून को किसी शख्स ने दस-दस हजार कर करीबन 15 से ज्यादा खातों से 1.80 लाख रूपए निकाल लिए हैं।

बैंक को इसका पता 22 जून को लग पाया। यह रकम एक ही दिन में निकाली गई है। इस मशीन के जरिए खाताधारक रूपयों को जमा करने के साथ निकासी भी कर सकता है। मगर यह रकम किस शख्स के द्वारा निकाली गई इसका पता नहीं चल पाया है।

एएसआई भंवराराम ने बताया कि घटना को लेकर धोखाधड़ी में केस दर्ज किया गया है। इसमें किसी एटीएम मशीन या सीएमडी मशीन चलाने वाले की कारस्तानी भी हो सकती है। इसकी तकनीक के बारे में पता लगाने का प्रयास किया जा रहा है। फिलहाल मामले में गहन अनुसंधान किया जा रहा है।

>>> पिकअप का डांगियावास से पीछा करती रही पुलिस रातानाडा में पलटी, पौने पांच क्विंटल डोडा जब्त