प्रधानमंत्री की प्रेरणा से सीएचसी को करा रहा हूं अपग्रेड-शेखावत

प्रधानमंत्री की प्रेरणा से सीएचसी को करा रहा हूं अपग्रेड-शेखावत

  • केंद्रीय जलशक्ति मंत्री ने सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों में अत्याधुनिक सेमी ट्रोमा आईसीयू वार्ड का किया लोकार्पण
  • कोरोना महामारी की दूसरी लहर के दौरान लिया था संकल्प, जल्द सभी 26 सीएचसी में तैयार हो जाएंगे ये वार्ड

जोधपुर, स्थानीय सांसद केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शुक्रवार को अपने संसदीय क्षेत्र के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्रों (सीएचसी) में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं से सुसज्जित सेमी ट्रोमा आईसीयू वार्ड का लोकार्पण किया। शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री ने देश का आह्वान करते हुए कहा था कि ‘जहां बीमार, वहीं उपचार’, प्रधानमंत्री की इस प्रेरणा से मैंने भी कोरोना की दूसरी लहर के दौरान संकल्प किया था कि सभी सीएचसी में एक वार्ड को अपग्रेड करेंगे। वो भी सरकार के पैसे से नहीं, बल्कि समाज के सहयोग से। उन्होंने बताया कि आने वाले दिनों में सभी 26 सीएचसी में आधुनिक सुविधाओं वाला आईसीयू वार्ड तैयार हो जाएगा।

केन्द्रीय मंत्री ने देचू, सेतरावा और बालेसर में स्वास्थ्य केंद्रों में जन सहयोग तैयार विशेष आईसीयू वार्ड का लोकार्पण किया। शेखावत ने कहा कि कोरोना की दूसरी लहर के समय यह अनुभव किया गया था कि लोकसभा क्षेत्र की सीएचसी में सुविधाओं की भारी कमी है। बैड्स, ऑक्सीजन, ऑक्सीजन मशीन समेत अन्य सुविधाएं नहीं हैं। उस समय यह अनुभव आया कि एक बार ग्रामीण क्षेत्रों में सीएचसी का अपग्रेडेशन किया जाना चाहिए।

प्रधानमंत्री की प्रेरणा से सीएचसी को करा रहा हूं अपग्रेड-शेखावत

उन्होंने बताया कि सेमी ट्रोमा आईसीयू में अत्याधुनिक चिकित्सा सुविधाओं के साथ आधुनिक बेड, ऑक्सीजन प्वाइंट, मल्टी पैरा मॉनिटर, फूड ट्रॉली, ऑक्सीजन सिलेंडर, कर्टन, व्हील चेयर सहित अनेक आधुनिक उपकरण लगाए गए हैं। ईसीजी मशीन वातानुकूलित कक्ष, अत्याधुनिक बेड मय सभी सुविधाओं के उपल्ब्ध कराया गया है। उन्होंने कहा कि सीएचसी में कमोवेश सभी जगह दो-तीन डॉक्टर हैं। उनका भी अनुभव था कि यदि सुविधाएं और साजोसामान पूरा होता है तो हम बेहतर चिकित्सा कर पाएंगे। उन्होंने कहा कि मैं विश्वास के साथ में कह सकता हूं कि यहां मरीजों को उच्च कोटि की सुविधाएं मिल पाएंगी। देचू में एंबुलेंस की कमी पर उन्होंने कहा कि मैं राजस्थान सरकार को लिखूंगा कि यहां 108 एंबुलेंस की सुविधा होनी चाहिए, क्योंकि यह हाई एक्सीडेंटल जोन है। एंबुलेंस की सुविधा मौजूद रहने से तत्काल यहां से मरीजों को आगे रेफर किया जा सकेगा।

उन्होंने सेमी ट्रोमा आईसीयू वार्ड के अपग्रेडेशन के लिए धनराशि उपलब्ध कराने के लिए फिनोलैक्स केबल का धन्यवाद देते हुए कहा कि मुंबई की एबीएमएम माहेश्वरी रिलीफ फाउंडेशन ने काम को पूर्ण कराने की जिम्मेदारी अपने कंधों पर ली। केंद्रीय मंत्री ने फाउंडेशन के निदेशक संदीप काबरा, अन्य सदस्यों और देचू सीएचसी के स्टाफ तथा सभी जनप्रतिनिधियों का कम समय में बेहतरीन व्यवस्था कराने के लिए आभार जताया। केंद्रीय मंत्री ने अन्य कई प्राथमिक और उच्च प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों का अवलोकन किया।

देचू में शेखावत ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की एक और जनसंवेदी पहल “जहां बीमार वहां उपचार” से प्रेरणा पाकर मैंने अपने लोकसभा क्षेत्र के सभी सीएचसी हॉस्पिटल्स के एक वार्ड को अपग्रेड करने का संकल्प लिया था। इसकी राशि सरकारी खज़ाने से नहीं, दानदाताओं से जुटाई गई। इनके लोकार्पित होने से सर्वजन को श्रेष्ठ सुविधाएं मिल पाएंगी। उन्होंने फिनोलैक्स केबल, एबीएम फाउंडेशन और माहेश्वरी फाउंडेशन, समिति के सदस्यों और देचू सीएचसी स्टाफ का आभार व्यक्त किया।

केंद्रीय मंत्री का स्वागत

सुबह केंद्रीय मंत्री शेखावत ने अजीत कॉलोनी स्थित निवास पर आमजन से मुलाकात कर उनके अभाव अभियोग सुने और यथासंभव समस्याओं के निराकरण का प्रयास किया। इसके पश्चात वे संसदीय क्षेत्र के शेरगढ़ और लोहावट क्षेत्र में विविध कार्यक्रमों में शामिल होने के लिए रवाना हुए। मार्ग में कई जगह केंद्रीय मंत्री का स्वागत किया गया। उन्होंने लोहावट और शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र में अनेक कार्यक्रमों में भागीदारी निभाई। भाजपा जोधपुर देहात उत्तर के अध्यक्ष मनोहर पालीवाल, माहेश्वरी महासभा के राष्ट्रीय महासचिव संदीप काबरा सहित अनेक भाजपा पदाधिकारी, मंडलों के अध्यक्ष, प्रधान, पंचायत समिति सदस्य और सरपंच केंद्रीय मंत्री के साथ थे।

शोक सभाओं में लिया भाग

शेखावत खुडियाला में स्वरूपाराम बुढ़ड के निधन पर संवेदना जताने पहुंचे। इसके बाद प्रदीप कविया के पिता के निधन पर संवेदना व्यक्त करने बिराई गए। बेलवा में गाजण माता मंदिर के पुजारी के निधन पर परिजनों को ढांढस बंधाने पहुंचे। बस्तवा नवलगढ़ के बाद मेरिया गए और गुलाब सिंह के भाई के निधन पर शोक व्यक्त किया। लोड़ता में लालसिंह आरआई के पुत्र के निधन पर संवेदना जताई। शेरगढ़ में पूर्व मंडल अध्यक्ष मदनसिंह के यहां संवेदना व्यक्त करने पहुंचे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts