जोधपुर, सूर्यनगरी में इन दिनों चोरों के हौसले बुलंदी छू रहे है। बेखौफ होकर वे नित नए स्थान पर चोरी कर पुलिस के लिए चुनौती पेश कर रहे है। मंडोर थाना क्षेत्र के मगरा पूंजला में गांधी नगर स्थित एक मकान में चोरों ने सेंध लगा दी।

Thieves who have been cheated, keep one million rupees and 600 grams of gold jewelery hidden in cement bags

मकान मालिक ने पहले बताया कि चोर सात सौ ग्राम सोने के आभूषण, दस लाख नगद व बड़ी मात्रा में चांदी के गहने ले गए। एफएसएल की टीम के मौके पर पहुंच बारीकी से जांच करने पर सीमेंट के एक कट्टे में डाल कर रखे अधिकांश गहने व नगदी मिल गई। मकान में घुसे चोर सिर्फ सौ ग्राम सोने के आभूषण अपने साथ ले जाने में सफल रहे। सीमेंट के कट्टे के कारण चोर गच्चा खा गए और उसकी तलाशी नहीं ले पाए।

मंडोर थानाधिकारी सुरेश सोनी ने बताया कि मगरा पूंजला गांधी नगर के रहने वाले विजय सोनी के पिता सत्यनारायण सोनी के एक पैर नहीं है और अब दूसरे पैर में तकलीफ चल रही थी। इसके लिए परिवार के लोगों ने उन्हें उपचार के लिए मथुरादास माथुर अस्पताल में भर्ती करवाया था। उनके एक पैर का ऑपरेशन किया जाना था। परिवार के लोग अस्पताल में व्यस्त थे और रात्रि को मकान सूना पड़ा था। इस बीच मध्य रात को अज्ञात चोरों ने मैन गेट का कुंडा तोड़ऩे के साथ भीतर प्रवेश किया। फिर एक एक कमरे की तसल्ली से जांच पड़ताल के बाद जो हाथ लगा वह ले गया। आज सुबह विजय सोनी की पत्नी घर पहुंची तो कुुंडा टूटा देखा और भीतर जाने पर सभी कमरों में बिखेरे सामान को देख कर दंग रह गई। चोरी होने की जानकारी तुरंत पति विजय सोनी को दी गई। तब वह भी परिवार के लोगों के साथ घर पर आए। विजय सोनी ने पुलिस को बताया कि घर में करीबन 10-12 लाख रुपए नगद रखे हुए थे और साथ ही 700 ग्राम स्वर्णाभूषण एवं चांदी रखी हुई थी जोकि नदारद है।
बड़ी चोरी की सूचना मिलते ही पुलिस हरकत में आ गई। पुलिस ने एफएसएल की टीम के वहां पहुंचने तक किसी वस्तु को नहीं छूने को कहा। ऐसे में मकान मालिक व उसकी पत्नी भी घर की तलाशी नहीं ले पाए। दोपहर को एफएसएल की टीम के वहां पहुंचने पर उन्होंने बारीकी से जांच की। एक अलमारी में सीमेंट का कट्टा देख वे चौंक उठे। मकान मालिक से इसके बारे में पूछा। सीमेंट का कट्टा देख उसके चेहरे पर रौनक लौट आई। कट्टे के भीतर रखे 600 ग्राम सोने के आभूषण, दस लाख नगद व कुछ चांदी के जेवर एकदम सुरक्षित निकले। चोर अलमारी में रखे 100 ग्राम वजन के सोने के जेवर ही ले जा पाए। ऐसा माना जा रहा है कि सीमेंट के कट्टे को चोरों ने छोड़ दिया। उन्होंने उसकी तलाशी नहीं ली। ऐसे में अधिकांश जेवर व नगदी बच गए।