the-dream-of-hundreds-of-youth-came-true-on-the-first-day-of-mega-job-fair

मेगा जॉब फेयर के पहले दिन सैंकड़ों युवाओं का सपना हुआ साकार

  • जोधपुर में शुरू हुआ मेघा जॉब फेयर
  • 2391को मिला नौकरी का ऑफर
  • कौशल,नियोजन एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अशोक चांदना बुधवार को करेंगे शिरकत

जोधपुर,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की पहल पर कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता विभाग की ओर से राजकीय पॉलिटेक्निक कॉलेज ग्राउंड में आयोजित ‘राजस्थान मेगा जॉब फेयर’ सैंकड़ों युवाओं के लिए रोजगार की सौगात लेकर आया। किसी को सेल्स एंड मार्केटिंग मैनेजर,रिलेशनशीप ऑफिसर,कंप्यूटर ऑपरेटर, सिक्योरिटी गार्ड एवं सुपर वाइजर की नौकरी मिली तो किसी का डिजिटल मार्केटिंग,केश ऑफिसर,रिसेप्शनिस्ट, फाइनेंस मार्केटिंग,कंस्ट्रक्शन टेक्नीशियन के पद पर अच्छी सैलेरी के साथ चयन हुआ। पहले दिन मंगलवार को लगभग 5 हजार युवक-युवतियां जॉब फेयर में इंटरव्यू देने पहुंचे जिनमें से 2 हजार 391 अभ्यर्थियों का विभिन्न कंपनियों की ओर से प्राथमिक तौर पर चयन किया गया। बुधवार को अंतिम दिन भी इंटरव्यू एवं चयन का दौर चलेगा तथा कौशल,नियोजन एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अशोक चांदना शिरकत कर ऑफर लेटर वितरित करेंगे।

ये भी पढ़ें- आयुर्वेद विवि का जूनारामद्वारा चाँदपोल में निःशुल्क होम्योपैथी शिविर

दिव्यांग संगीता को भी मिली नौकरी

जोधपुर की रहने वाली दिव्यांग सुनीता प्रजापत के लिए मेगा जॉब फेयर खुद के पैरों पर खड़ा होने वाला साबित हुआ। मकान मिस्त्री का काम करने वाले पिता की बेटी संगीता अपनी मां के साथ जॉब फेयर में पहुंची। व्हील चेयर पर बैठी संगीता ने ऑफिस जॉब के लिए ऑनलाइन अप्लाई किया था। SGMAA कंपनी ने इन्टरव्यू लेने के बाद संगीता को सालाना 1 लाख 38 हजार रुपए का जॉब ऑफर किया। खुद के शहर में ही फ्रंट डेस्क एक्जीक्यूटिव का जॉब मिलने से उत्साहित संगीता ने कहा कि वह यह जॉब पाकर बहुत खुश हैं। उसे इस जॉब से एक नया कॉन्फिडेंस मिला है,जो उसे जिंदगी की एक नई राह दिखाएगी। विभाग के शासन सचिव पीसी किशन एवं आयुक्त रेणु जयपाल ने संगीता को जॉब ऑफर लेटर सौंपकर उसका उत्साह बढ़ाया।

ये पढें- पत्रकार हित में मारवाड़ प्रेस क्लब ने लिए महत्वपूर्ण निर्णय

जितेंद्र,मोती,राजेश एवं समीर सहित कई युवाओं को मिली नौकरी

जोधपुर जिले के बावड़ी के पास हतुंडी गांव के रहने वाले जितेंद्र का जॉब फेयर में आना सार्थक हो गया। उनका एलईडी बल्ब बनाने वाली कंपनी ने चयन किया। आईटीआई पास जितेंद्र को फॉक्स सन कंपनी ने अलवर में शुरुआती 15 हजार रुपए महीने की नौकरी ऑफर की। उन्होंने मुख्यमंत्री अशोक गहलोत का इस अवसर के लिए आभार व्यक्त किया है। जोधपुर जिले के मथानिया के रहने वाले राजेश सैन भी नौकरी हासिल करने में कामयाब रहे। उन्हें एमआरएफ में ऑपरेटर की नौकरी ऑफर की गई। 12वीं पास राजेश को सालाना 2 लाख 30 हजार रुपए तनख्वाह मिलेगी। जोधपुर शहर के रामपाल का भी जॉब फेयर में नौकरी पाने का सपना साकार हो गया। उन्हें गुजरात बेस्ड सिक्योरिटी कंपनी एसआईएस ने 20 हजार रुपए महीने की नौकरी ऑफर की।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

इसी प्रकार बाड़मेर के धनाऊ तहसील के राम वाला के मोतीराम को एलएंडटी कंपनी ने हायर किया। कंपनी उन्हें शुरुआत में 45 दिन की ट्रेनिंग देगी और उसके बाद हर महीने 15 हजार रुपए की नौकरी मुहैया कराने का ऑफर दिया। जैतारण (पाली) के आईटीआई पास समीर खान को अतुल ऑटो लिमिटेड में 2 लाख से अधिक का सालाना पैकेज मिला,वहीं बीकानेर के प्रभु सैन को योकोहम कंपनी में ऑपरेटर के रूप में वार्षिक 1 लाख 82 हजार रुपए की नौकरी मिली। ऐसे ही यहाँ आए अनेक युवाओं को रोजगार के अवसर प्राप्त हुए। जॉब फेयर में पहुंचे युवाओं ने कहा कि मेगा जॉब फेयर के लिए बहुत ही अच्छे इंतजाम किए गए जिसके लिए वे राज्य सरकार के आभारी हैं।

जरूरतमंद राकेश सिंह के लिए जॉब फेयर में आना हुआ सार्थक, मिली नौकरी

बिलाड़ा के राकेश सिंह राजपुरोहित को घर की आर्थिक परिस्थितियों के चलते नौकरी की बेहद जरूरत थी, जो आज जॉब फेयर में पूरी हो गई। चार बहनों के इकलौता भाई राकेश सिंह के पिता खेती-बाड़ी का काम करते हैं, जिससे खास आमदनी नहीं हो पाती थी। बीए तक पढ़े राकेश सिंह ने गांव में ही हार्ड वेयर की दुकान पर काम करना शुरू किया, लेकिन वहां पर भी तनख्वाह पर्याप्त नहीं मिल पाती है। जब उसे जॉब फेयर के बारे में जानकारी मिली तो उसने ऑन लाइन रजिस्ट्रेशन करवाया और आज यहां इंटरव्यू देने पहुंचा,जहां उसे दिगंबर कैपफिन लिमिटेड में फाइनेंस मार्केटिंग की 16 हजार महीना सैलरी वाली जॉब मिली। राकेश को नौकरी मिलने की खुशी तब डबल हो गई जब कंपनी ने बताया कि उन्हें यह नौकरी खुद के गांव के आसपास ही करनी है। राकेश के मुताबिक उन्हें गांव के 100 किलोमीटर के दायरे में ही नौकरी करनी है और कंपनी गाड़ी के पेट्रोल का खर्च भी देगी।

ये भी पढ़ें- आज से मरीजों को मिलेगी एमआरआई की सुविधा

प्रशासन द्वारा किए गए पुख्ता इंतजाम

जॉब फेयर को लेकर कौशल,रोजगार एवं उद्यमिता विभाग तथा जिला प्रशासन द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए। सुबह से ही यहाँ अभ्यर्थियों के पहुँचने का सिलसिला शुरू हो गया। प्रत्येक कंपनी की अलग-अलग स्टॉल लगाई गई और वेट करने वाले युवाओं के लिए होल्डिंग एरिया बनाए गए। इसके अलावा अभ्यर्थियों के भोजन के लिए भी पुख्ता इंतजाम थे। इस बीच कौशल,रोजगार एवं उद्यमिता विभाग के शासन सचिव पीसी किशन, आयुक्त रेणु जयपाल,संभागीय आयुक्त कैलाश चंद मीना एवं जिला कलेक्टर हिमांशु गुप्ता निरंतर शिविर का अवलोकन किया एवं व्यवस्थाओं का जायजा लिया। यहां आने वाले अभ्यर्थियों ने भी पार्किंग,भोजन, इंटरव्यू,यातायात सहित अन्य प्रकार की समस्त व्यवस्थाओं को सराहा एवं प्रशासन का आभार व्यक्त किया। मौके पर आरएसएलडीसी जीएम खेमाराम यादव एवं रोजगार विभाग के निदेशक धर्मपाल मीना एवं विभागीय अधिकारीगण भी मौजूद थे।

महिला एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों के लिए विशेष इंतजाम

महिला एवं दिव्यांग अभ्यर्थियों की सहूलियत को देखते हुए उनके अनुकूल जॉब प्रोफ़ाइल वाली कंसल्टेंसी एवं फाइनेंस कंपनियों को विशेष तौर से जॉब फेयर में आमंत्रित किया गया। ऑफिस में बैठकर की जाने वाली ऐसी नौकरियां करना महिलाओं एवं दिव्यांगों के लिए काफी सहज होगी। साथ ही, ऐसे आशार्थियों के लिए जोधपुर में लोकल स्तर पर ही रोजगार मुहैया कराने के प्रयास किए गए। महिलाओं के लिए जॉब फेयर में रजिस्ट्रेशन से लेकर इंटरव्यू तक की पूरी प्रक्रिया अलग से की गई, जिससे उन्हें किसी भी स्तर पर अनावश्यक परेशान नहीं होना पड़ा।

राज्य मंत्री अशोक चांदना बुधवार को करेंगे शिरकत

कौशल, नियोजन एवं उद्यमिता राज्य मंत्री अशोक चांदना बुधवार को मेगा जॉब फेयर में शिरकत करेंगे। वे यहाँ दोपहर बाद ढाई बजे पहुँच कर युवाओं से रूबरू होंगे एवं रोजगार प्राप्त करने वाले व्यक्तियों को ऑफर लेटर प्रदान करेंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें- http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews