256 ई-मित्र कियोस्क का किया औचक निरीक्षण

256 ई-मित्र कियोस्क का किया औचक निरीक्षण

  • डीओआईटी जोधपुर का विशेष अभियान
  • 3 ई-मित्र ब्लेक लिस्ट
  • 30 ई-मित्र अस्थायी बंद
  • 73 ई-मित्र कियोस्क पर शास्ति आरोपित

जोधपुर, आमजन की सहायता एवं राज्य सरकार की विभिन्न योजनाओं के लिए ऑफलाईन तथा ऑनलाईन कार्यो के लिए स्थापित ई-मित्र कियोस्क के सुचारू संचालन की समीक्षा के लिए सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग जोधपुर द्वारा 7 दिवसीय विशेष अभियान अंतर्गत अलग-अलग टीमें बनाकर जिले में संचालित 256 ई-मित्र कियोस्कों का औचक निरीक्षण किया गया।

अनियमिताएं पायें जाने पर की कार्यवाही

सूचना प्रौद्योगिकी एवं संचार विभाग जोधपुर के अतिरिक्त निदेशक महेन्द्र चौधरी ने बताया कि अभियान के दौरान किये औचक निरीक्षण में जोधपुर शहर में स्थित ई-मित्रों में बोगस ग्राहक बनाकर निर्धारित शुल्क से अधिक शुल्क वसूलने, जियो टेगिंग नहीं होने, नवीन रेट लिस्ट चस्पा नहीं होने,जांच में सहयोग नहीं करने, निर्धारित स्थान से अलग जगह कार्य करते पाये जाने तथा ई-मित्र परियोजना के अन्तर्गत दी जाने वाली समस्त सेवाओं की जानकारी नहीं होने जैसी अनियमितायें पायें जाने पर विभाग द्वारा जिले के 3 ई-मित्र कियोस्कों को ब्लैक लिस्ट,73 ई-मित्र कियोस्कों पर नियमानुसार कुल 85 हजार रूपये की शास्ति आरोपित की गई तथा 30 ई-मित्र कियोस्कों को नियमानुसार अस्थाई बन्द करने की कार्यवाही की गई।

समस्त ब्लॉक कार्यालयों द्वारा की गई नियमानुसार कार्यवाही

उन्होंने बताया कि इसी क्रम में विभाग के समस्त ब्लॉक कार्यालयों द्वारा भी जिले में अपने-अपने कार्यक्षेत्र में ई-मित्रों का अभियान के दौरान औचक निरीक्षण किया गया और नियमानुसार कार्यावाही कि गई।

आम नागरीकों से भी अपील

चौधरी ने आमजन से अपील करते हुए कहा कि वे ई-मित्र पर रेट लिस्ट देखकर निर्धारित शुल्क अनुसार ही ईमित्र को भुगतान करें, किये गये भुगतान की कम्प्युटर जनरेटड रसीद अवश्य प्राप्त करें।

आमजन शिकायत के लिए सम्पर्क करें

अतिरिक्त निदेशक डीओआईटी ने बताया कि ई-मित्र संबंधित किसी भी प्रकार की शिकायत के लिए विभाग के दूरभाष न. 0291-2551792 पर कार्यालय समय में शिकायत दर्ज कर कराएं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews