राजस्थान लोक सेवा आयोग में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित

राजस्थान लोक सेवा आयोग में स्टैंडिंग कमेटी की बैठक आयोजित

  • अध्यक्ष डॉ शिव सिंह राठौड़ ने अवगत कराया आरपीएससी के नवाचारों से
  • आरपीएससी के नवाचार किए गए नेशनल कांफ्रेंस के एजेंडे में शामिल

अजमेर, राजस्थान लोक सेवा आयोग में संघ लोक सेवा आयोग सहित राज्य लोक सेवा आयोगों के राष्ट्रीय सम्मेलन की स्टैंडिंग कमेटी की बैठक शुक्रवार को आयोजित की गई। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि संघ लोक सेवा आयोग अध्यक्ष डाॅ. प्रदीप कुमार जोशी वर्चुअल माध्यम से उपस्थित हुए। उन्होंने अपने उद्बोधन में आरपीएससी अध्यक्ष को बैठक के आयोजन के लिए शुभकामनाएं दी। उन्होंने कहा कि यह अत्यंत प्रसन्नता का विषय है कि नेशनल कांफ्रेंस की स्टैंडिंग कमेटी बैठक का आयोजन राजस्थान लोक सेवा आयोग में किया जा रहा है।

नेशनल कांफ्रेंस विभिन्न मुद्दो पर चर्चा करने के साथ संघ लोक सेवा आयोग व राज्य लोक सेवा आयोगों की सर्वोत्तम प्रक्रियाओं को साझा करने का मंच प्रदान करता है। स्टैंडिंग कमेटी द्वारा एजेंडे का निर्माण व नेशनल कांफ्रेंस में लिए गए निर्णयों को क्रियान्वित करने का व समीक्षा का कार्य किया जाता है। वर्तमान कोराना महामारी के दौर में परीक्षाओं व साक्षात्कारों का पूर्ण सुरक्षा मानकों का ध्यान रखते हुए आयोजन कराना निश्चित ही चुनौतीपूर्ण है। स्टैंडिंग कमेटी की बैठक में इसके लिए मानक संचालन पद्धति पर भी चर्चा की जाएगी। डाॅ जोशी ने कहा कि आयोगों का यह दायित्व है कि देश-प्रदेश की प्रशासनिक व्यवस्था के संचालन के लिए कर्तव्यनिष्ठ, ईमानदार व समर्पित मानव संसाधन उपलब्ध कराए। इसके लिए सभी आयोगों को निरंतर नवाचारों को बढावा व पद्धितियों को संशोधित करना होगा।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

स्टैंडिंग कमेटी अध्यक्ष डाॅ. दिनेश दासा ने स्टैंडिंग कमेटी बैठक आयोजन के लिए आयोग अध्यक्ष डाॅ राठौड का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि स्टैंडिंग कमेटी की इस बैठक में विभिन्न चुनौतियों व लक्ष्यों पर विचार विमर्श के माध्यम से नेशनल कांफ्रेंस के लिए प्रस्ताव का निर्माण किया जाएगा। इसके साथ विभिन्न समस्याओं एवं भर्ती प्रक्रियाओं पर भी चर्चा की जाएगी।

आयोग अध्यक्ष डाॅ शिव सिंह राठौड ने स्वागत उद्बोधन में संघ लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष व उपस्थित राज्य लोक सेवा आयोग अध्यक्षों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि संस्कृति के विविध रंगों के साथ त्याग व बलिदान की भूमि है राजस्थान। आयोग परिसर में आप सभी की उपस्थिति आयोग परिवार के लिए गौरव का विषय है। उन्होंने कहा कि वर्तमान दौर परिवर्तन का है और सार्थक व समयानुकूल परिवर्तनों के लिए आपसी संवाद का कायम होना आवश्यक है। आज की इस बैठक के माध्यम से आयोग द्वारा किए गए नवाचारों से आपका परिचय होगा एवं आप के दीर्घ अनुभवों से हमें बहुत कुछ सीखने को प्राप्त होगा। इसके माध्यम से हम सभी निकट भविष्य में अपनी प्रक्रियाओं को और परिष्कृत बना सकेंगे।

आयोग परिवार कड़ी मेहनत, निष्ठा एवं लगन से कार्य कर पूरी पारदर्शिता,निष्पक्षता व उत्कृष्टता के साथ ’’समय पर परीक्षा, समय पर साक्षात्कार व समय पर परिणाम’’ का लक्ष्य लेकर सफलता पूर्वक आगे बढ़ रहा है। उन्होंने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा स्थापना के बाद से ही आवेदन से लेकर परिणामों तक विभिन्न नवाचारों के माध्यम से प्रक्रियाओं को पुष्ट बनाया है। आयोग द्वारा अभिनव, पारदर्शी व निष्पक्ष प्रक्रियाओं का पालन व निरंतर विकास किया जा रहा है। उन्होंने पाॅवर पाइंट प्रेजेंटेशन के माध्यम से आयोग के विभिन्न नवाचारों ऑनलाइन आवेदन, ऑनस्क्रीन मार्किंग, सेंटर जीआइएस मैपिंग व अभ्यर्थी परिवेदना पोर्टल आदि को प्रदर्शित किया गया। उन्होंने कहा कि भर्ती प्रक्रियाओं में अनावश्यक विलंब का एक प्रमुख कारण अनावश्यक वादकरण है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें –http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

आयोग द्वारा इसके लिए प्री लिटिगेशन कमेटी व अभ्यर्थी परिवेदना पोर्टल के नवाचार किए गए हैं। विज्ञापन से लेकर परिणामों तक की प्रक्रिया के संवर्धन की दिशा में प्रयास कर आयोग द्वारा संशोधित एसओपी व संशोधित मैन्यूअल का निर्माण किया गया है। इनके माध्यम से प्रक्रियागत दोषों के कारण होने वाले वादकरण न्यून हो सकेंगे। साथ ही अभ्यर्थियों को रोजगार के अवसर शीघ्रता से प्रदान किए जा सकेंगे।

उन्होंने कहा कि आज के युग में बेरोजगार अभ्यर्थियों को उनकी योग्यतानुसार रोजगार के अवसर मुहैया कराना सबसे बडी सेवा है। राजस्थान लोक सेवा आयोग भारतीय संविधान की मूल भावना ’’ सब के लिए समानता को फलीभूत करते हुए देश-प्रदेश के अभ्यर्थियों को राजगार के अवसर प्रदान करता आया है। स्टेंडिंग कमेटी की बैठक के माध्यम से विभिन्न आयोगों की कार्यप्रणाली व अनुभवों पर चर्चा का सुअवसर प्राप्त हुआ। भविष्य में भी इस प्रकार के सारगर्भित आयोजनों को कराया जा सके इसके प्रयास किए जाते रहेंगे।

बैठक में ई-गर्वनेंस, सूचना प्रौद्योगिकी का उपयोग बढ़ाने, आयोगों के कार्य व्यवहार में एकरूपता, समन्वय स्थापित करने तथा समयबद्ध, पारदर्शी व निष्पक्ष कार्य प्रणाली के संवर्धन पर चर्चा गई। बैठक में गुजरात, गोआ,ओडिशा, तेलंगाना, अरूणाचल प्रदेश के राज्य लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष तथा केरल लोक सेवा आयोग के अध्यक्ष विशिष्ट आमंत्रित सदस्य के तौर पर सम्मिलित हुए। उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश लोक सेवा आयोग के अध्यक्षों ने वर्चुअल माध्यम से बैठक में भाग लिया।

राजस्थान लोक सेवा आयोग के नवाचारों को स्टैंडिग कमेंटी ने नेशनल कांफ्रेंस के एजेंडे में शामिल करने का निर्णय लिया है। इसके माध्यम से आयोग के नवाचार राष्ट्रीय स्तर पर प्रदर्शित किए जाएंगे एवं अन्य राज्य लोक सेवा आयोग द्वारा भी इन्हें अपनाया जाएगा।

बैठक में भाग लेने आए राज्य लोक सेवा आयोग अध्यक्षों द्वारा आरपीएससी द्वारा किए गए नवाचारों व कार्यप्रणाली की प्रशंसा की। उन्होंने कहा कि राजस्थान लोक सेवा आयोग नवाचारों व सूचना प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में सदैव अग्रणी रहा है। आयोग की आॅन स्क्रीन मार्किंग प्रणाली की प्रशंसा पूर्व में भी की जा चुकी है। वादकरण को कम करने की दिशा में अभ्यर्थी परिवेदना पोर्टल व प्री-लिटिगेशन कमेटी के माध्यम से आयोग द्वारा सराहनीय प्रयास किए गए हैं। वर्तमान युग टेक्नोलॉजी का युग है और आयोग ने बदलते युग की आवश्यकताओं के अनुरूप नवीनतम टेक्नोलॉजी को अपनी कार्यशैली में समाहित करते हुए आयोग को हाई-टेक बनाया है। प्रस्तुत भविष्य की योजनाओं के उचित क्रियान्वयन से राजस्थान लोक सेवा आयोग निश्चित3 ही उच्च सोपानों पर प्रतिष्ठित होगा। अन्य राज्य लोक सेवा आयोगों में भी यह नवाचार लागू किए जा सके इस पर कार्य किए जाने की आवश्यकता है।

आयोग सचिव एचएल अटल ने व्यक्त किया आभार

आयोग सचिव श्री एचएल अटल ने बैठक में सम्मिलित अध्यक्षगणों का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि राजस्थान मेलों और उत्सवों की धरती है। यहाँ एक कहावत प्रसिद्ध हैं ’’सात वार नौ त्योहार’’ यहाँ के मेले और पर्व राज्य की संस्कृति के परिचायक हैं। राजस्थान लोक सेवा आयोग द्वारा कोरोना महामारी की चुनौतियों के मध्य विभिन्न परीक्षाओं व साक्षात्कारों का आयोजन कराया गया। साथ ही बहुत कम समय में नवाचारों के बल पर कई उपलब्धियां हासिल की हैं। संघ लोक सेवा आयोग व देश के राज्य लोक सेवा आयोग सभी के मूल्यों में समानता है। आज की इस बैठक के माध्यम से हमारे तालमेल व सहयोग में भी वृद्धि होगी। साथ ही आप गुणीजनों के दीर्घ अनुभवों से प्रेरणा प्राप्त कर राजस्थान लोक सेवा आयोग की प्रक्रियाएं सवंर्धित होगी।

आयोग के संयुक्त सचिव श्री आशुतोष गुप्ता ने उपस्थित अतिथियों का धन्यवाद व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि स्टैंडिंग कमेटी का आयोजन गर्व का विषय है। इसके माध्यम से केरल में होने वाली नेशनल कांफ्रेंस में आयोग के नवाचारों की उपस्थिति दर्ज होगी। विभिन्न आयोग अध्यक्षों के अनुभव व सुझावों का लाभ भी राजस्थान लोक सेवा आयोग को होगा।

बैठक से पूर्व संक्षिप्त समारोह में राज्य लोक सेवा आयोग अध्यक्षों का प्रदेश की परंपरा अनुसार तिलक लगाकर व साफा पहनाकर स्वागत किया गया। इस दौरान सदस्य श्रीमती राजकुमारी गुर्जर, श्री रामू राम राईका, श्रीमती संगीता आर्य, श्री जसवंत राठी, श्री बाबू लाल कटारा, व डाॅ मंजू शर्मा द्वारा शाॅल व बुके भेंट कर उपस्थित अतिथियों का अभिनंदन किया गया। कार्यक्रम की शुरूआत आरपीएससी अध्यक्ष व उपस्थित विभिन्न राज्य लोक सेवा आयोग अध्यक्षों द्वारा दीप प्रज्जवलन से की गई। कार्यक्रम का संचालन संयुक्त सचिव श्री आशुतोष गुप्ता द्वारा किया गया।

समापन समारोह में उपस्थित अतिथियों को स्मृति चिन्ह भेंट कर विदाई दी गई।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts