एम्स में आभा आईडी वाले रोगियों के लिए अलग पंजीकरण काउंटर शुरू

जोधपुर,एम्स में आभा आईडी वाले रोगियों के लिए अलग पंजीकरण काउंटर शुरु। एम्स जोधपुर ने हाल ही में सीडीएसी-एसआईएस प्रणाली को अपनाया है और आभा आईडी वाले रोगियों के लिए अलग पंजीकरण काउंटर शुरू किए हैं। मरीज़ अब घर पर आभा-आईडी बना सकते हैं और पंजीकरण के लिए सीधे निर्धारित काउंटर पर जा सकते हैं। नई प्रणाली स्वचालित रूप से आभा-आईडी से जनसांख्यिकीय जानकारी को प्राप्त करती है और रोगी के पंजीकरण के समय को काफी हद तक कम कर देती है। एम्स ओपीडी में मरीजों को अन्य आसान विकल्प तलाशने के लिए लाईनें कम हो गई हैं। एम्स में आने वाले मरीजों के लिए ओपीडी में विभिन्न मंजिलों पर कई काउंटर अब कार्यशील हैं।

पढ़ें जोधपुर के डॉक्टरों का कमाल- एमडीएमएच में नवजात के हृदय का पीडीए स्टेंटिंग व बैलून से जीवनदान

एम्स प्रशासन ने मरीजों को आभा- आईडी बनाने में मदद करने के लिए नर्सिंग अधिकारियों और वार्ड बॉय को विशेषरुप से प्रतिनियुक्त किया है। जिनके पास पहले से आभा-आईडी है उन्हें सीधे रजिस्ट्रेशन काउंटर पर भेजा जाता है। प्रशासन ने ऐसे व्यक्तियों जिनके पास वर्तमान में आभा-आईडी बनाने का कोई साधन नहीं है,उनके लिए भी अलग से मैनुअल काउंटर की व्यवस्था की है। सीडीएसी जो आभा-आईडी के साथ संगत है,एम्स पंजीकरण को राष्ट्रीय डिजिटल स्वास्थ्य मिशन के साथ संरेखित करता है। आभा-आईडी (आयुष्मान भारत हेल्थ अकाउंट- आईडी) एक 14 अंकों की संख्या है जो भारत के डिजिटल हेल्थकेयर इकोसिस्टम में व्यक्ति की पहचान करती है।यह देश भर में स्वास्थ्य सेवा प्रदाताओं और भुगतान कर्ताओं द्वारा स्वीकृत एक मजबूत और भरोसेमंद पहचान स्थापित करता है। मरीज को अपनी आभा-आईडी बनाने के लिए केवल एक स्मार्टफोन और आधार नंबर की आवश्यकता होती है। मरीज https://healthid.ndhm. gov.in/register पर लॉग इन कर सकते हैं और वैध फोटो पहचान पत्र का उपयोग करके आसान चरणों का पालन करते हुए अपनी आभा-आईडी जेनरेट कर सकते हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews