senior-citizens-will-leave-for-pilgrimage-to-rameshwaram-on-november-1

तीर्थयात्रा रामेश्वरम के लिए 1 नवंबर को रवाना होंगे वरिष्ठ नागरिक

जोधपुर संभाग के कुल 973 यात्री करेंगे यात्रा

जोधपुर,देवस्थान विभाग की वरिष्ठ नागरिक तीर्थ यात्रा योजना के अंतर्गत राजस्थान के वरिष्ठ नागरिकों की तीसरी ट्रेन जोधपुर से रामेश्वरम के लिए मंगलवार 1 नवंबर को भगत की कोठी रेलवे स्टेशन से प्रातः 11.30 बजे प्रस्थान करेगी।

देवस्थान विभाग के सहायक आयुक्त जतिन गांधी ने बताया कि 1 नवंबर को जोधपुर से रवाना होने वाली इस ट्रेन में जोधपुर संभाग के जोधपुर, पाली, बाड़मेर एवं जैसलमेर जिले के वरिष्ठ नागरिक यात्रा करेंगे। उन्होंने बताया कि इस ट्रेन में कुल 973 वरिष्ठ नागरिक यात्रा करेंगे। इनमें जोधपुर जिले के 400, पाली जिले के 201, बाड़मेर जिले के 301 एवं जैसलमेर जिले के 71 यात्री शामिल हैं।

ये भी पढ़ें- मंडोर खुली जेल से हत्या का मुल्जिम फरार

सहायक आयुक्त ने बताया कि ट्रेन में कुल 15 कोच होंगे, इनमें से प्रत्येक कोच में यात्रियों की सहायता के लिए सरकार द्वारा 2-2 अनुरक्षकों की नियुक्ति की गई है, जो कि राजकीय कर्मचारी होंगे। इसी प्रकार यात्रियों के स्वास्थ्य जांच के लिए ट्रेन में एक डॉक्टर एवं दो नर्सिंग स्टाफ की नियुक्ति भी की गई है। ट्रेन की समस्त व्यवस्थाओं के लिए एक राजपत्रित अधिकारी को ट्रेन प्रभारी के रूप में नियुक्त किया गया है।

जतिन गांधी ने बताया कि विभाग द्वारा यात्रियों को दूरभाष के माध्यम से एवं एसएमएस के माध्यम से सूचित किया गया है। भगत की कोठी रेल्वे स्टेशन पर यात्रियों को टिकट वितरण के लिए जिलेवार काउंटर स्थापित किए जाएंगे। यात्रियों को टिकट प्राप्त करने के लिए अपने साथ जन आधार कार्ड या आधार कार्ड मूल तथा मूल आवेदन पत्र, स्वास्थ्य प्रमाण पत्र एवं 2-2 फोटो लाने आवश्यक होंगे। ट्रेन में चाय,नाश्ता,भोजन आदि समस्त व्यवस्थाएं निःशुल्क उपलब्ध रहेंगी। इस व्यवस्था के लिए देवस्थान विभाग द्वारा आईआरसीटीसी से अनुबंध किया गया है।

प्रस्तावित कार्यक्रम के अनुसार 1 नवंबर को जन प्रतिनिधियों एवं प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा ट्रेन को हरी झण्डी दिखाकर रवाना किया जाएगा। इस कार्यक्रम में देवस्थान विभाग की आयुक्त प्रज्ञा केवलरमानी एवं अतिरिक्त आयुक्त ओपी जैन भी शामिल होंगे। यह ट्रेन 8 नवंबर को पुनः लौटेगी। इसके बाद जोधपुर संभाग से अगली ट्रेन 11 नवंबर को गंगासागर के लिए प्रस्तावित है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews