एक टांग कटने से घायल आवारा कुतिया को किया रेस्क्यू

  • शहर की स्वयं सेवी संस्था ने समझी स्वान की पीड़ा
  • एम्बुलेंस भेज कर घायल कुतिया को ले गए उपचार करने के लिए
  • डॉग होम फाउंडेशन की प्रबंधक नेहा ने की व्यवस्था

जोधपुर, शहर के चौपासनी हॉउसिंग बोर्ड स्थित 20ई सेक्टर के आसपास कई दिनों से एक आवारा कुतिया घायल अवस्था में घूम रही थी जिसकी पीछे की बांई टांग अज्ञात कारणों से कट गई थी। इसके घाव में मक्खियां भिनभिना रही थी और कुतिया असहनीय पीड़ा भोग रही थी। 20 ई सेक्टर के निवासियों का दिल पसीज गया उन्होंने अथक प्रयास करके किसी तरह घायल कुतिया को क्षेत्र के गार्डन में बंद किया तथा सूरसागर स्थित नगर निगम द्वारा संचालित कुत्तों के बाड़े के स्टाफ से सहायता मांगी किंतु वहाँ उपस्थित स्टाफ द्वारा कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। उनके द्वारा कहा गया कि घायल डॉग को आप अपने स्तर पर सूरसागर बाड़े में लाओ जो क्षेत्रवासियों के लिए आसान नहीं था क्योंकि घायल कुतिया आक्रामक होने के कारण किसी को भी काट सकती थी।

एक टांग कटने से घायल आवारा कुतिया को किया रेस्क्यू

आखिर मोहल्ले वालो ने भुजावड़ स्थित डॉग होम फाउंडेशन नामक स्वयंसेवी संस्था की प्रबंधक नेहा से 09352727457 पर सम्पर्क कर उन्हें पूरी जानकारी दी गई। उनके प्रयास से कुछ ही समय में एंबुलेंस भेजी गई जिसमे इलाज के लिए घायल कुतिया को झंवर रोड स्थित शेल्टर होम ले गए। नेहा ने बताया कि शेल्टर होम में डॉग के आते ही पहले उसकी रजिस्टर में एंट्री कर एक टैग नंबर पहनाया जाता है फिर उसका ईलाज शुरू होता है। टैग नंबर से पता चलता है कि घायल डॉग किस मोहल्ले से कौन सी तारीख को लाया गया था। टैग नंबर के आधार पर ही पूछने पर मोहल्ले वालो को हमारे द्वारा डॉग के ईलाज की अपडेट की जानकारी दी जाती है।

नेहा ने यह भी बताया कि उनके यहाँ डॉग के लिए हाईटेक ओपरेशन थियेटर है। डॉग्स को ओपरेशन के बाद बाहर नहीं रख सकते हैं उनके लिए वातानुकूलित कैनल्स हैं। छोटे डॉग्स, बड़े डॉग्स, सीनियर डॉग्स के लिए अलग-अलग एरिया है। डॉग्स के लिए क्वारंटीन सेंटर भी है। ब्लड टेस्ट, एक्सरे आदि की सुविधा है। शेल्टर होम में वर्तमान में कुल 300 डॉग्स हैं। फील्ड स्टाफ की सेवाएं 24 घंटे रहती हैं। इस डॉग होम फाउंडेशन के डायरेक्टर व फाउंडर कुलदीप खत्री हैं। मोहल्लेवासियों ने सहयोग के लिए नेहा का आभार जताया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews