‘प्रोसेस मैटर’ कला शिविर का आयोजन

‘प्रोसेस मैटर’ कला शिविर का आयोजन

जोधपुर,ईस्टर्न फाउंडेशन ऑफ़ आर्ट एंड कल्चर द्वारा मंगलवार को आयोजित “प्रोसेस मैटर्स” कला शिविर ऑफ़लाइन और ऑनलाइन दोनों माध्यमों से आयोजित किया गया। इस कार्यक्रम का आयोजन राजमाता कृष्णा कुमारी गर्ल्स पब्लिक स्कूल के कला विभाग में किया गया। भारत के विभिन्न शहरों से सत्तरह प्रतिभागियों ने ऑनलाइन माध्यम से भाग लिया। यह कला शिविर मंगलवार सुबह 9 बजे शुरू हुआ जो शाम 4 बजे तक चला।

'प्रोसेस मैटर' कला शिविर का आयोजन
2021 में, पूरी दुनिया को कई समस्याओं का सामना करना पड़ा अतः प्रत्येक प्रतिभागी कलाकार ने दृश्य कला के माध्यम से अपने अनुभव को व्यक्त करने का प्रयास किया। कला शिविर के कलाकारों ने विभिन्न शैलियों और विचारों में अभिनव तरीकों से खुद को व्यक्त करने का प्रयास किया। कलाकारों का कहना है कि कला शिविर हमें प्रेरित करेगा और आने वाले वर्ष में बदलाव की उम्मीद संचारित करेगा।

'प्रोसेस मैटर' कला शिविर का आयोजन

ऑफलाइन कैंप में देवव्रत दे, केशव वरनोति, पवित्र कुमार दत्त, प्रदीप्त किशोर दास, रंजना जांगिड़, रिद्धिमा खजांची, टीकम खंडप्पा और यतीश कासरगोड ने भाग लिया। बालासोर से अबनींद्र कर, अर्चना जेना, आर्यप्रज्ञा बसाबदत्ता, दिलीप मलिक, किशोर चंद्र नायक, नृसिंह चरण ओझा, संगीत सामंतराय, मुज़फ्फरनगर से अजित कुमार मन्ना, मयंक सैनी, सुमैय्या सैफ़ी, भुवनेश्वर से प्रीतम नायक, शत्रुघ्न साहू, बोकारो से कामिनी कांत स्वाईं, सीतापुर से रघुनाथ जेना, मयूरभंज से समरेंद्र बहरा, दिल्ली से सुधाकर सेठी व भोपाल से स्वाति जैन ऑनलाइन जुड़े।

'प्रोसेस मैटर' कला शिविर का आयोजन

राजमाता कृष्णा कुमारी विद्यालय की प्रधानाचार्य नीरा सिंह ने कला के सभी कार्यों की बहुत सराहना की और अंत में भाग लेने वाले कलाकारों को प्रमाण पत्र और स्मृति चिन्ह देकर सम्मानित किया। फाउंडेशन के अध्यक्ष प्रदीप्त किशोर दास ने सभी भाग लेने वाले कलाकारों को धन्यवाद दिया और कहा कि शिविर में कलाकारों द्वारा बनाई गई कलाकृति बहुत उच्च गुणवत्ता वाली थी और शिविर में सकारात्मक माहौल बनाया और अंत में उन्हें नए साल की शुभकामनाएं दीं। कार्यक्रम का संचालन फाउंडेशन के सदस्य यतीश कसारगढ़ ने किया।

शाम को सभी ने गूगल मीट के माध्यम से कलाकारों द्वारा बनाई गई कला पर चर्चा की, ईस्टर्न फाउंडेशन से भविष्य में कलाकारों के लिए बहुत सारे कार्यक्रमों के बारे में जानकारी मिलीl फाउंडेशन के सदस्य दिलीप मलिक ने कला सृजन में प्रक्रिया के महत्व के विषय में विस्तृत चर्चा की। संपादक नृसिंह चरण ओझा ने सभी कलाकारों, कला प्रेमियों और मीडिया को धन्यवाद दिया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts