• मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना में अब तक 1231 पैकेज बुक कर लोगों ने लाभ लिया
  • मुख्यमंत्री चिरंजीवी योजना की समीक्षा बैठक आयोजित

जोधपुर, जिला कलेक्टर इन्द्रजीत सिंह ने कहा कि मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदेश के मुख्यमंत्री की महत्वकांशी योजना है। इस योजना के द्वारा मुख्यमंत्री की निरोगी राजस्थान के संकल्प को साकार किया जा सकेगा। इस योजना के द्वारा अधिकाधिक लोगों का लाभान्वित करने पर राज्य सरकार व जिला प्रशासन का फोकस है। अतः योजना से संबद्ध निजी अस्पताल राज्य सरकार व जिला प्रशासन के विश्वास को बनाए रखते हुए इस महत्वकांशी योजना से जिलेवासियों को लाभान्वित करें।

Private hospitals should benefit more people - District Collector
जिला कलेक्टर कलेक्ट्रेट सभागार में योजना से संबद्ध निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों के साथ मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना की समीक्षा में अध्यक्ष के रूप में बोल रहे थे। जिला कलेक्टर ने कहा कि इस योजना का जिले में प्रभावी क्रियान्वयन सुनिश्चित किया जा रहा है तथा निरन्तर मोनिटरिंग की जा रही है। उन्होंने बताया कि इस योजना में अब तक 1 हजार 231 पैकेज का लोगों ने लाभ प्राप्त किया जिसका करीब 1 करोड़ 15 लाख रूपए के बीमा क्लेम का भुगतान किया जायेगा। उन्होंने बताया कि जिले में कोविड रोगियों को भी इस योजना का पूरा लाभ मिल रहा है।

ये भी पढ़े :- दो प्रतिष्ठान सीज, 24 चालान काटे

जिला कलेक्टर ने कहा कि आने वाले समय में चिकित्सा के क्षेत्र में निजी सेक्टर का रोल बहुत बढेगा इसे देखते हुए अधिकाधिक निजी अस्पतालों को इस योजना से जुड़ना चाहिए और सरकारी तंत्र व निजी अस्पतालों के बीच ट्रस्ट फेक्टर को बनाए रखते हुए अधिकाधिक आमजन को लाभान्वित करना चाहिए। उन्होने कहा कि जिला प्रशासन इस योजना को काफी गम्भीरता से ले रहा है।

निजी अस्पतालों से यही उम्मीद की जा रही है कि वे बेहतर सामजंस्य के साथ योजना से रोगियों को लाभान्वित करने के कार्य में राज्य सरकार व जिला प्रशासन की अपेक्षाओं पर खरे उतरेगें। उन्होंने कहा कि निजी चिकित्सालयों के लिए योजना के सुचारू संचालन के लिए निजी चिकित्सालयों के लिए प्रत्येक पहलु पर जिला प्रशासन द्वारा एजवाइजरी भी जारी की जा रही है। उन्होने निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों को निर्देश दिए कि वे योजना से संबंधित आईसी, पोस्टर आदि अपने अस्पतालों के रिसेप्शन काउटंर पर चस्पा करें जिससे अधिकाधिक लोग योजना का लाभ ले सकें।

बैठक में जानकारी दी गई कि जिले में अब तक करीब 1 लाख 25 पच्चीस हजार व्यक्तियों का योजना के तहत पंजीकरण किया जा चुका है और पंजीकरण लगातार जारी है। बैठक में निजी अस्पतालों के प्रतिनिधियों ने योजना से जुड़े अपने सुझाव रखे। जिस पर जिला कलेक्टर ने उन्हे आश्वस्त किया वे उनके सुझावों को उच्च स्तर पर भी पहुचायेगें।
उल्लेखनीय है कि जोधपुर के श्रीराम अस्पताल पाल रोड, बोन एण्ड जोइन्ट अस्पताल, मेडिपल्स, खांगटा अस्पताल, एलएन मेमोरियल, राज अस्पताल, कामदार आई अस्पताल, डउकिया, ग्लोबल, संचेती, शुभम, श्रीराम बनाड़ रोड, श्रीराम महामन्दिर, राजस्थान हाॅस्पिटल, भारत हास्पिटल, गट्टानी हाॅस्पिटल, माई खदीजा हाॅस्पिटल, कमला नगर अस्पताल, जीवन ज्योती अस्पताल, सोना मेडीहब, गोयल अस्पताल, चन्द्रमंगल अस्पताल, टूएस वैलनेस अस्पताल, प्रेक्षा अस्पताल, वंसुधरा अस्पताल आदि अस्पतालों में चिरंजीवी योजना के तहत लाभ मिल रहा है। बैठक में मुख्य कार्यकारी अधिकारी जिला परिषद डाॅ इन्द्रजीत यादव, एडीएम द्वितीय मुकेश कुमार, सीएमएचओ डाॅ बलवन्त मण्डा, एसीपी डीओआईटी महेन्द्र चौधरी, मेडीपल्स, वसुन्धरा, डउकिया, श्रीराम अस्पताल सहित योजना से संबद्ध विभिन्न निजी चिकित्सालयों के प्रतिनिधियों ने भाग लेकर विचार विमर्श किया।