पौधारोपण कर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश

जोधपुर, राजस्थान शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ की प्रदेश कार्यकारिणी के आह्वान पर जोधपुर के डिगाड़ी स्थित सनसिटी स्पोर्ट्स एकेडमी में विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर स्थानीय विधायक महेंद्र विश्नोई की उपस्थिति में शारीरिक शिक्षकों एवं स्थानीय जनप्रतिनिधियों ने पौधारोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। सभी ने इस अवसर पर पौधरोपण कर पर्यावरण संरक्षण का संकल्प लिया। लूनी विधायक महेंद्र विश्नोई ने कहा कि आज के दिन प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम एक पौधा लगाकर प्रकृति के प्रति अपने कृतज्ञ भाव को व्यक्त करना चाहिए, प्रकृति ने मनुष्य को बहुत कुछ दिया है हमें भी प्रकृति की रक्षार्थ निरंतर पौधारोपण जैसे कार्य करने चाहिए।

Plantation of saplings on World Environment Day by the Association of Physical Teachers

वार्ड नं 79 के पार्षद आईदानराम चौधरी ने कहा कि पिछले दिनों कोरोना संक्रमण की दूसरी लहर में अनेक लोगों की मौत ऑक्सीजन की कमी से हुई, जो ऑक्सीजन पेड़ पौधे हमें अनादिकाल से बिना कोई शुल्क लिए प्रदान कर रहे हैं उसी ऑक्सीजन को प्राप्त करने के लिए हमें कितना संघर्ष करना पड़ रहा है। इसलिए हमें मानवजाति की रक्षार्थ प्रकृति की रक्षा करनी पड़ेगी। मानव और प्रकृति के संतुलन को सही करना होगा। पर्यावरण का विनाश मनुष्य का विनाश है।

राजस्थान शारीरिक शिक्षा शिक्षक संघ के प्रदेशाध्यक्ष हापुराम चौधरी ने बताया कि राजस्थान शारीरिक शिक्षक संघ की प्रदेश कार्यकारिणी के आह्वान पर राजस्थान के सभी शारीरिक शिक्षक सम्पूर्ण राजस्थान में आज विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर पांच हज़ार पौधे विभिन्न सार्वजनिक स्थानों पर लगाएंगे, जिसमें नीम, बरगद, पीपल, गुलमोहर, शीशम तथा अन्य उपयोगी पेड़-पौधे शामिल हैं।

ये भी पढ़े – सात दिवसीय अभिरुचि शिविर बुधवार से

हमारा उद्देश्य पौधरोपण कर आमजन को यह संदेश देना है कि पर्यावरण संरक्षण आज के समय की महत्ती आवश्यकता है। मनुष्य ने यदि अभी भी पेड़ पौधों से दूरी बनाई तो वह दिन दूर नहीं जब प्रकृति हमसे दूरी बना लेगी। प्रकृति ने जिस दिन मनुष्य से दूर बना ली उसी दिन से मनुष्य का विनाश निश्चित है। सनसिटी स्पोर्ट्स एकेडमी के निदेशक प्रकाश भादू ने लॉकडाउन की पालना करते हुए सभी शहरवासियों से आह्वान किया है कि आज प्रत्येक व्यक्ति को कम से कम अपने आस पास दो पौधे लगाने चाहिए।

पौधारोपण के इस अवसर पर बनाड़ पुलिसथाना प्रभारी सीताराम खोजा, अखिल भारतीय आदर्श जाट महासभा प्रदेशाध्यक्ष प्रकाश बेनीवाल, शारीरिक शिक्षक संघ के जिलाध्यक्ष देवेंद्रसिंह चौहान, जिलामंत्री जवाहर सैन, सीमा, किशन मेघवाल, पदमसिंह उदावत, एडी ललिता, डॉ. श्रीकृष्ण डूडी, समाजसेवी माधव शर्मा, राणाराम, श्यामलाल साहू, कमल सारण, मुन्नाराम, डॉ. लूणाराम, केराराम, दयाराम साहू, वीरेंद्र सारण, महेंद्र विश्नोई सहित अन्य लोगों ने पौधरोपण किया।