नेशनल लंगड़ी चैंपियनशिप 26 मार्च से

जोधपुर की पुलिस यूनिवर्सिटी राज्य की पहली फारेंसिक स्टडी बनेगी, प्रक्रिया आरंभ

जोधपुर, सरदार पटेल पुलिस यूनिवर्सिटी में राजस्थान का पहला फॉरेंसिक स्टडी इंस्टीट्यूट बनेगा। इसके लिए विवि परिसर में ही 15 एकड़ जमीन दी जाएगी। विवि की ओर से इसके लिए औपचारिकता पूरी कर ली गई है। जेडीए में फाइल प्रक्रियाधीन है। दरअसल गुजरात की नेशनल फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की ओर से यह इंस्टीट्यूट खोला जा रहा है।

बजट के बाद घोषणा, पहले मिल चुकी थी मंजूरी

इसकी सैद्धांतिक मंजूरी राज्य सरकार से पूर्व में मिल चुकी है। मुख्यमंत्री ने बजट के बाद इसकी घोषणा की। सरकार के निर्देश पर पुलिस विवि परिसर में जमीन देने पर सहमति बन चुकी है। करीब 15 एकड़ जमीन इंस्टीट्यूट के लिए आवंटित की जाएगी। पुलिस यूनिवर्सिटी में शुरू होने वाले सेंटर का सारा खर्चा फॉरेंसिक साइंस यूनिवर्सिटी की ओर से ही उठाया जाएगा। इंस्टीट्यूट में स्टडी के लिए सारा फंड,शिक्षक, कर्मचारी यूनिवर्सिटी लगाएगी। प्रारंभिक स्तर पर 2 कोर्स खोले जाने हैं।

अपराधियों को पकड़ऩे में पहली जरूरत फारेंसिक लैब की

अपराध होने के बाद अपराधियों को पकड़ऩे में अधिक भूमिका फॉरेंसिक सबूत जुटाने की होती है। ऐसे में फॉरेंसिक एक्सपर्ट की आवश्यकता रहती है, लेकिन जिस गति से अपराध बढ़ रहे हैं, उसके अनुपात में एक्सपर्ट नहीं हैं। ऐसे में अपराधियों को पकड़ऩे में भी काफी परेशानियां आती हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews