विदेशी महिला भी करा सकती है घरेलु हिंसा का केस

विदेशी महिला भी करा सकती है घरेलु हिंसा का केस

हाईकोर्ट का फैसला

जोधपुर, राजस्थान उच्च न्यायालय ने विदेशी नागरिकों के संंबंध में एक महत्वपूर्ण फैसले में कहा कि वे भी यहां रहकर घरेलु हिंसा संबंधी केस दर्ज करवा सकती हैं, यदि यहां पर रहते समय उनके कोई घरेलु हिंसा हुई हो। हाईकोर्ट ने कनाडा की एक महिला के मामले में पति की याचिका खारिज करते हुए जांच के लिए रास्ते खोल दिए। जोधपुर में निवास करने के दौरान कनाडा की एक महिला ने अपने पति पर प्रताडि़त करने का मामला पुलिस में दर्ज कराया था। इस मामले को खारिज कराने के लिए उसके पति ने याचिका दायर की थी। जिसे हाईकोर्ट ने खारिज कर दिया।

मामला पुलिस में हुआ दर्ज

राजस्थान हाईकोर्ट के न्यायाधीश ने इटली के नागरिक राबर्ट निड्डू की तरफ से पेश याचिका पर सुनवाई की। इस याचिका में कहा गया कि उसकी पत्नी कनाडा की नागरिक कैथरिन ने उसके खिलाफ प्रताडि़त करने का मामला पुलिस में दर्ज करा रखा है। उसकी तरफ से तर्क दिया गया कि घरेलू हिंसा के बारे में भारतीय कानून के तहत विदेशी नागरिक पर मुकदमा दर्ज नहीं किया जा सकता।

फरवरी में ट्रायल कोर्ट ने किया खारिज

पत्नी की तरफ से दायर किए गए केस के खिलाफ उसने सबसे पहले ट्रायल कोर्ट में अपील की। ट्रायल कोर्ट ने इस वर्ष फरवरी में उसकी अपील को खारिज कर दिया। इसके बाद उसने ट्रायल कोर्ट के फैसले को जिला एवं सेशन कोर्ट में चुनौती दी। अगस्त में उसकी याचिका को खारिज कर दिया गया। उसने हाईकोर्ट में याचिका दायर कर इस फैसले को चुनौती दी।

यह कहा कोर्ट ने

न्यायाधीश विनीत कुमार माथुर के समक्ष कैथरिन की तरफ से कहा गया कि यदि कोई विदेशी नागरिक चाहे अल्प समय के लिए ही भारत में निवास कर रहा है और उस समय उसके साथ घरेलू हिंसा हो जाए तो उसका मुकदमा भारतीय कानून के तहत भारत में ही चलना चाहिये। राबर्ट की तरफ से कहा गया कि भारतीय कानून सिर्फ भारतीय नागरिकों पर ही लागू होते हैं। किसी विदेशी पर लागू नहीं किए जा सकते। न्यायाधीश माथुर ने दोनों पक्ष को सुनने के बाद फैसला दिया कि यदि किसी महिला के साथ भारत में निवास करने के दौरान घरेलू हिंसा हुई है तो उसका मुकदमा यहां पर दर्ज किया जा सकता है।

पति की याचिका खारिज की

कोर्ट ने सुनवाई के बाद पति राबर्ट की याचिका को खारिज कर दिया। गौरतलब है कि 54 वर्षीय कैथरिन के साथ उसके पति राबर्ट ने जोधपुर में निवास करने के दौरान मारपीट की थी। इसे लेकर उसने पुलिस थाने में अपने पति के खिलाफ मामला दर्ज कराया था।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts