पीपा जयंती महोत्सव 15 से, 16 को निकलेगी भव्य शोभायात्रा

पीपा जयंती महोत्सव 15 से, 16 को निकलेगी भव्य शोभायात्रा

जोधपुर, संत शिरोमणि पीपाजी महाराज की 699 वीं जयंती 16 अप्रैल को विभिन्न कार्यक्रमों के साथ श्रद्धा एवं भक्ति भाव से मनाई जाएगी। श्रीसमस्त पीपा क्षत्रिय न्याति, ट्रस्ट के अध्यक्ष प्रकाश चावड़ा ने यह जानकारी पत्रकार वार्ता में दी।

चावड़ा ने बताया कि दो वर्ष के बाद आयोजित हो रहे जयंती महोत्सव को लेकर समाज के लोगों में उत्साह है। सुचारू प्रबंधन के लिए विभिन्न 11 कमेटियों का गठन कर कार्यकर्ताओं को अलग-अलग दायित्व सौंपा गया है। शहर की सभी बस्तियों में घर-घर जाकर समाज के लोगों को आमंत्रित किया गया है। हर वर्ष की भांति इस वर्ष भी दो दिवसीय कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। कार्यक्रम का शुभारंभ 15 अप्रेल को सुबह रक्तदान शिविर से होगा।

रक्तदान शिविर संयोजक पृथ्वीसिंह मकवाना तथा विजेंद्र गोयल ने बताया कि पीपा जयंती पर आयोजित होने वाला यह 14 वां रक्तदान शिविर है। रक्तदान को लेकर समाज के युवाओं में जागरूकता बढ़ रही है। सुबह नौ से दोपहर दो बजे तक रातानाडा स्थित समाज के न्याति भवन में रक्तदान शिविर का आयोजन होगा,इसमें दो सौ यूनिट रक्तदान का लक्ष्य रखा गया है।

श्रीसमस्त पीपा क्षत्रिय न्याति, ट्रस्ट के सचिव नरेश सोलंकी ने बताया कि दूसरी कड़ी में 15 अप्रेल को ही शाम 6 से रात्रि 10 बजे तक विजय चौक स्थित संत पीपाजी मन्दिर में भक्ति संध्या का आयोजन रखा गया है, जिसमें मारवाड़ के नामी गायक कलाकार अपने सुरों की सरिता बहाएंगे।

ट्रस्ट के वरिष्ठ उपाध्यक्ष ओमप्रकाश दैय्या ने बताया कि दूसरे दिन 16 अप्रैल को प्रात: सवा सात बजे विजय चौक स्थित श्रीपीपाजी मन्दिर सहित हनुमानजी की भाखरी मन्दिर में भक्तों द्वारा पूजा अर्चना की जाएगी। इसके बाद हवन अनुष्ठान होगा। यजमान दम्पत्ति द्वारा हवन में आहुतियां देकर विश्व कल्याण की कामना की जाएगी।

उपाध्यक्ष सुखराम गोयल ने बताया कि 16 अप्रैल को विजय चौक से सुबह दस बजे भव्य शोभायात्रा निकाली जाएगी। जो अजय चौक,उम्मेद चौक, माणक चौक, त्रिपोलिया बाजार, सोजती गेट से मोहनपुरा पुलिया होते हुए रातानाडा स्थित समाज के भवन पर पहुंच कर विसर्जित होगी। मार्गो में विभिन्न लोगों द्वारा शोभायात्रा का स्वागत किया जाएगा। महिला प्रभारी डॉ विजय लक्ष्मी गोयल ने बताया कि शोभायात्रा भारतीय संस्कृति से ओतप्रोत झांकियां शामिल की जाएगी। सैंकड़ों की संख्या में महिलाएं कलश उठाए शामिल होंगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts