रेलवे में यात्री सुरक्षा ही सर्वोपरि- डीआरएम

रेलवे में यात्री सुरक्षा ही सर्वोपरि- डीआरएम

मुख्य लोको निरीक्षकों का सेफ्टी सेमिनार सम्पन्न

जोधपुर, मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय का कहना है कि रेलवे में यात्री सुरक्षा ही सर्वोपरि है और ट्रेन संचालन में काम कर रहे कार्मिकों को इसी मूल मंत्र को ध्यान में रखकर सावधानी से अपना काम करना चाहिए।
डीआरएम कार्यालय में पावर विंग, जोधपुर मण्डल के तत्वावधान में रेलवे के संरक्षित एवं सुरक्षित संचालन हेतु लोको पायलटों की गहन काउंसलिंग एवं मोनिटरिंग के उद्देश्य से आयोजित मुख्य लोको निरीक्षकों के सेफ्टी सेमिनार को संबोधित कर रही थीं।

उन्होंने कहा कि भारतीय रेल संरक्षित एवं सुरक्षित गाड़ी संचालन हेतु प्रतिबद्ध है और इसी कड़ी में संरक्षा के सभी पहलूओं की रेलवे बोर्ड द्वारा उच्च स्तर की विशेष करवाई जा रही है इसलिए गाड़ी संचालन के दौरान लोको पायलट हमेशा सेफ्टी को प्रथम स्थान पर रखते हुए सतर्कता एवं सजगता के साथ अपनी पूर्ण लगन एवं मेहनत से कार्य करें। उन्होंने मिशन शून्य स्पाड के तहत लोको पायलटों के साथ-साथ सहायक लोको पायलटों की भूमिका को भी महत्वपूर्ण बताया और कहा कि सहायक लोको पायलट को और अधिक सतर्कता पूर्वक ड्यूटी करने की आवश्यकता है।

रेलवे में यात्री सुरक्षा ही सर्वोपरि- डीआरएम

अपर मण्डल रेल प्रबंधक मनोज जैन ने सेफ्टी सेमिनार में संरक्षा को सर्वोपरि रखते हुए सतर्कता,सजगता एवं समय पालन के साथ सदैव नियमों का पालन करते हुए बिना शॉर्टकट अपनाए रेल संचालन करने पर जोर दिया। वरिष्ठ मंडल यांत्रिक इंजीनियर (शक्ति) रवि मीणा ने सभी कार्मिकों से तनावमुक्त होकर सेफ्टी के सभी नियमों की पालना करते हुए अपना नोलेज अपडेट रखते हुए सुरक्षित गाड़ी संचालन करते रहने की सीख दी। सेमिनार में वरिष्ठ मण्डल संरक्षा अधिकारी शिखर बी मारू,वरिष्ठ मण्डल परिचालन प्रबंधक अजीत मीणा,वरिष्ठ मण्डल सिग्नल एवं टेली. इंजीनियर सुनील कुमार जांगिड़ ने भी अपने विचार व्यक्त किए।

इस अवसर पर डीआरएम ने मेल एक्सप्रेस लोको पायलट रामभरोसे व सहायक लोको पायलट चन्द्र प्रकाश भीलडी-जोधपुर खंड में गाड़ी संचालन के दौरान ट्रेक पर एक जीप आ जाने पर सतर्कता बरतते हुए अपनी सूझबूझ एवं अनुभव के आधार पर उत्कृष्ट रेल कार्य करने के उपलक्ष्य में सम्मानित किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews