जल जीवन मिशन के तहत पाली जिले को मिली 156 करोड़ की वित्तीय स्वीकृतियां

  • पाली जिले के हर घर को जल्द मिलेगा नल से जल
  • 224 गांवों के लिए मिलेगी 48 ईएसआर, जीएलआर
  • 123 ओवरहेड टैंक व 5 स्वच्छ जल जलाशय

पाली, पालीवासियों को आने वाले समय में जल्द ही पेयजल की किल्लत से छूटकारा मिलने वाला है। पाली सांसद और पूर्व केन्द्रीय राज्यमंत्री पीपी चौधरी के प्रयासों के फलस्वरूप बाली, सुमेरपुर और मारवाड़ जंक्शन विधानसभा के 224 गांवों की पेयजल व्यवस्था के लिए 156 करोड़ से अधिक जल जीवन मिशन के तहत पेयजल योजनाएं को वित्तीय स्वीकृतियां जारी हो गई है। इन नई स्वीकृतियों से उच्च जलाशय एवं जीएलआर के रूप में 48 नई पानी की टंकियों का निर्माण होगा, 123 ओवरहेड टैंक और 5 स्वच्छ जल जलाशय बनेंगे जिनसे करीबन 4 लाख से अधिक आबादी को स्वच्छ पानी की उपलब्धता घर-घर तक होगी।

सांसद चौधरी ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का ग्रामीण भारत के हर घर नल से पानी पहुंचाने का जल जीवन मिशन ड्रीम प्रोजेक्ट है। वर्ष 2024 तक देश के हर घर में शुद्ध पेयजल पहुंचाने का मोदी सरकार का लक्ष्य है और इस दिशा में केन्द्र सरकार हर घर जल की उपलब्धता के लिए अपने लक्ष्यों को तेजी से पूरा करने का प्रयास कर रही हैं।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

सांसद चौधरी ने कहा कि राजस्थान और विशेषकर पश्चिमी राजस्थान में स्वच्छ जल की अनुपलब्धता के कारण ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं को पिछले कई दशकों से भारी परेशानी उठानी पड़ रही है, तो दूसरी ओर फ्लोराइड युक्त पेयजल के कारण स्वास्थ पर विपरीत असर हो रहा है। अब मोदी सरकार की इस योजना से राजस्थान के हर घर में शुद्ध जल उपलब्ध होगा और जल जनित रोगों से मुक्ति मिलेगी।

इन स्थानों पर होंगे कार्य

सांसद चौधरी ने बताया इस वित्तीय स्वीकृति से सुमेरपुर विधानसभा के 11 गांव, बाली विधानसभा के 134 गांव और मा.जंक्शन के 79 गांव सम्मिलित होंगे। पंचायत स्तर पर देखा जाए तो देसूरी पंचायत समिति के 78 गांव, रानी पंचायत समिति में 68 और बाली पंचायत समिति में 78 गांव सम्मिलित होंगे। आमलिया, भयन्दर, भाटून्द, बिजोवा, बिजापुर, बोया, चामुण्डेरी राणावतान्, दादाई, डायलना कलां, देसूरी, ढालोप, धणी, दूदनी, दुदापुरा, गजनीपुरा, घाणेराव, धेनड़ी, गुडा जाटान, गुडालास, इटन्दरा चारणान्, जीवंद कला, खिवांडा, कोट सोलंकियान, कोटडी, कोठार, कुमटिया, लाटाडा, लुन्दड़ा, मादा, माडपुर, मगरतालाव, मालनू, माण्डल, मिरगेश्वर, नाना, नारलाई, नीपल, नाडोल, पादरला, पनोता, सालरिया, सांसरी, सेणा, सिवास, सुमेर, वणदार और पुनाड़िया गांवों में 48 ईएसआर व जीएलआर का निर्माण होगा।

लाम्पी, कागदड़ा, कांवा, गोथी, वेलार गांवों में पांच स्वच्छ जल जलाशयों का निर्माण होगा, जिनके द्वारा जल शुद्धिकरण का कार्य होगा। सांसद चौधरी ने बताया कि जंवाई क्ल्स्तर परियोजना के तहत पूर्व में 67 टंकियों की स्वीकृति मिली थी, जिसमें से 64 पूर्ण हो चुकी व 3 निर्माणाधीन हैं।

उन्होंने ने बताया कि जल जल मिशन के तहत हर घर नल योजना के तहत जवाई परियोजना क्लस्टर-4 को विस्तारित करते हुए उक्त स्वीकृतियां जारी हुई हैं। इसके तहत तीनों विधानसभाओं के कुल 224 गांवों में विभिन्न स्थानों पर पम्प हाउस के निर्माण, पम्प हाउसों के लिए पम्पिंग मशीनरी का प्रावधान, विभिन्न ईएसआर और सीडब्ल्यूआर के लिए प्रावधान, पाइप लाइनों को बिछाने और जोड़ने का प्रावधान सहित अनेक प्रावधान है। उन्होंने इस प्रोजेट की वित्तीय स्वीकृति के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी एवं जलशक्ति मंत्री गजेन्द्रसिंह शेखावत का आभार जताया है।

ये भी पढें – एंटी थैप्ट अलार्म का तार काटकर घर के बाहर से स्कार्पियो उड़ाई

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

 

Similar Posts