एनेस्थिसिया पर कार्यशाला का आयोजन

एनेस्थिसिया पर कार्यशाला का आयोजन

जोधपुर,एनेस्थिसिया पर कार्यशाला का आयोजन। एमडीएम अस्पताल की स्किल लेब में सोनोग्राफी गाइडेड रीजनल एनेसथिसिया कार्यशाला का आयोजन किया गया। एनेसथिसिया की विभागाध्यक्ष डॉ सरिता जनवेजा ने बताया कि कार्यशाला के आरंभ में सम्पूर्णानंद मेडिकल कॉलेज के प्रिंसिपल डॉ दिलीप कच्छवाहा ने दीप प्रज्जवलन कर कार्यशाला का उद्‌घाटन किया तथा आयोजकों को साधुवाद दिया। एमडीएम अस्पताल के अधीक्षक डॉ विकास राजपुरोहित ने आयोजन को सम्बोधित करते हुए नई तकनीक का प्रयोग करके निश्चेतना के फायदे के बारे में सोनोग्राफी में बताया। कार्यशाला में अन्तर्राष्ट्रीय फैकल्टी यूके के वेस्टर्न पार्क अस्पताल से आए डॉ मनीष भारद्वाज ने दो मरीजों पर लाइव प्रदर्शन किया तथा इस नई तकनीक की बारीकियों से अवगत कराया।

यह भी पढ़ें- पैदल जा रही महिला के हाथ से बाइक सवार ने झपटा पर्स

एम्स के डॉ सादिक मोहम्मद और डॉ भरत पालीवाल,सम्पुर्णानंद मेडिकल कॉलेज के एनेसथिसिया वरिष्ठ प्रो. डॉ.राकेश कर्नावट,डॉ प्रमीला सोनी, डॉ मोनिका गुप्ता एवं डॉ रश्मि स्याल ने विभिन्न प्रकार की ब्लाक तकनीकों को वॉलनटीयर के बारे मेंऑर्गनाइसिंग सानोग्राफी के माध्यम से दर्शाया। कार्यशाला की आयोजन सचिव डॉ शिखा सोनी ने रोजमर्रा के ऑपरेशनों में इनकी बढ़ती उपयोगिता के बारे में बताया और तकनीकी कुशलता के टिप्स दिए। ओर्गनाइसिंग सेक्रेटरी डॉ. वंदना शर्मा और डॉ गायत्री तंवर ने विभिन्न प्रकार की ब्लॉक तकनीकों का लाइव डेमोन्स्ट्रेशन करके दिखाया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts