जोधपुर, राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत के मुख्य आतिथ्य तथा राजस्थान राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनवाल एवं विधिक सेवा प्राधिकरण राजस्थान उच्च न्यायालय के सचिव देवकुमार खत्री की अध्यक्षता में गुरूवार को राजकीय सम्प्रेक्षण एवं किशोर गृह के बालकों के लिए ओपन जिम का लोकार्पण कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर समारोह को सम्बोधित करते हुए राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन के अध्यक्ष वैभव गहलोत ने कहा कि बालक देश के भविष्य हैं। राज्य सरकार बालकों के लिए हमेशा संवेदनशील है। उन्होंने कहा कि ओपन जिम से गृह के बालक शरीर व मन को स्वस्थ रख सकेंगें। जिम से बच्चों के पूर्ण रूप से मानसिक विकासक एवं स्वास्थ्य को बरकरार रखने में अहम भूमिका होती है। गहलोत ने कहा कि राज्य के बालगृहों में निवासरत बालक-बालिकाओं के लिए जिला स्तरीय व राज्य स्तरीय क्रिकेट प्रतियोगिताओं के आयोजन के लिए आरसीए सदैव तत्पर रहेगा। उन्होंने खेल किट भेंट कर बालकों से परिचय भी किया। राजस्थान राज्य बाल संरक्षण आयोग की अध्यक्ष संगीता बेनीवाल ने कहा कि जिम जैसी आधारभूत सुविधाओं से बच्चों में उत्साह बना रहता है। बच्चों को स्वस्थ रखने में जिम का बड़ा योगदान होता है। उन्होंने कहा कि आयोग हमेशा बच्चों के लिए कृत संकल्पित है। उन्होंने कहा कि बाल श्रम मुक्त समाज एवं बाल अधिकारों के संरक्षण के लिए सामुहिक एवं सतत् प्रयास की आवश्यकता है। किसी भी ब्लॅाक या गांव से शिकायत मिलने पर हम सदैव तुरंत कार्यवाही के लिए तत्पर रहते हैं। उन्होंने सरकार द्वारा संचालित योजनाओं से भी अवगत करवाया।
विधिक सेवा प्राधिकरण राजस्थान उच्च न्यायालय के सचिव देवकुमार खत्री ने कहा कि राजकीय किशोर गृह में प्रारंभ हुए जिम से बालक शरीर एवं मन को स्वस्थ रखकर समाज की मुख्य धारा से जुड सकेंगें। बाल अधिकारिता विभाग के सहायक निदेशक डा बीएल सारस्वत ने विभाग की गतिविधियों के बारे में अवगत कराया। संचालन राजस्थान उच्च न्यायालय के किशोर न्याय समिति के वरिष्ठ सयलाहकार राकेश चौधरी ने किया।

बालक-बालिकाओं ने दी आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां 
इस अवसर पर राजकीय किशोर गृह व राजकीय बालिका गृह के बालक- बालिकाओं ने आकर्षक सांस्कृतिक प्रस्तुतियां देकर अभिभूत कर दिया। राजकीय किशोर गृह की अधीक्षक मनमीत सोलंकी ने संचालित कार्यक्रमों के बारें में जानकारी दी। उन्होंने जिम की शुरूआत करवाने के लिए राज्य सरकार व नगर निगम का आभार जताया। इस अवसर पर अतिथियों

किशोर गृह में पौंधारोपण करते हुए

द्वारा गृह में पौधारोपण भी किया गया। इस अवसर पर बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष डा धनपत गुजर, समिति सदस्य शशि वैष्णव, विक्रम सरगरा, डा सुनिला छापर, किशोर न्याय बोर्ड के सदस्य बबिता शर्मा, जय भाटी, राजकीय बालि गृह अधीक्षक आसमा पीरजादा, नारी निकेतन अधीक्षक रेखा शेखावत, सामाजिक सुरक्षा अधिकारी भजनलाल विश्नोई, परिवीक्षा अधिकारी दीपिका विश्नोई, जानकीदास, कमलेश आनन्दानी, ताराराम प्रजापत, डा सरोज चौहान, अर्जुनसिंह, महेश सरस्वत, रोहित टाक, ललित भाटी, रितु कच्छवाह, सिम्पल गोयल, निशा गौड़ सहित अन्य उपस्थित थे।