अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर सरदारपुरा स्थित मोटरमर्चेन्ट हॉल में होगा आयोजन

  • दिव्यांगों को दी जाएगी सहायता
  • अंधजन मण्डल अहदाबाद, जोधपुर एसोसियशन अहमदाबाद एवं भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति का संयुक्त आयोजन

जोधपुर, 3 दिसम्बर को संयुक्त राष्ट्र द्वारा दुनिया भर में अंतर्राष्ट्रीय दिव्यांगजन दिवस के रूप में मनाया जाता है। यह उत्सव विकलांगता के मुद्दों की समझ को बढ़ावा देने और विकलांग व्यक्तियों की गरिमा, अधिकारों और कल्याण के लिए समर्थन जुटाने के उद्देश्य से किया जाता है। इस वर्ष जोधपुर एसोसिएशन (अहमदाबाद में बसे जोधपुर के मूल निवासियों का संघ) इस अवसर को जोधपुर में अपनी मातृभूमि के दिव्यांग साथियों के लिए मना रहा है।

अंतरराष्ट्रीय दिव्यांग दिवस पर सरदारपुरा स्थित मोटरमर्चेन्ट हॉल में होगा आयोजन

जोधपुर एसोसिएशन, अहमदाबाद ने इस आयोजन के लिए दो विश्व स्तरीय प्रसिद्ध गैर सरकारी संगठनों,ब्लाइण्ड पीपल्स एसोसिएशन (इंडिया) अहमदाबाद और भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति (जयपुर फुट) के साथ सहयोग किया है। जोधपुर एसोसिएशन इन विशेष नागरिकों को आत्मनिर्भर बनाने और उनकी रोजगार क्षमता में सुधार के लिए कई सहायतार्थ प्रायोजित कर रहा है। इसी कड़ी में अंधजन मण्डल अहदाबाद, जोधपुर एसोसियशन अहमदाबाद एवं भगवान महावीर विकलांग सहायता समिति जोधपुर के संयुक्त तत्वावधान में 60 दिव्यांगजनों को तीन पहिया साईकिल, 20 व्हील चेयर, 21 सिलाई मशीन और 50 कृत्रित अंग उपकरणों का वितरण कर लाभान्वित किया जायेगा।

यह जानकारी गुरुवार को सरदारपुरा स्थित एक रेस्तरां में आयोजित संवाददाता सम्मेलन में आयोजकों ने दी। उन्होंने बताया कि इस अवसर पर निःशुल्क नेत्र जांच शिविर में निःशुल्क लैंस प्रत्यारोपित किए जायेगें। दिव्यांगजनों को निःशुल्क चश्मे भी प्रदान किये जायेंगें। यह कार्यक्रम शुक्रवार 3 दिसम्बर को प्रातः 10:30 बजे सरदारपुरा स्थित मोटर मर्चेन्ट एसोसियेशन हॉल में होगा। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि राजस्थान उच्च न्यायालय के न्यायाधीश विनित कोठारी होंगे।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews