OMS trial railway

OMS trial railway: ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए जोधपुर-जयपुर के बीच ओएमएस ट्रायल

OMS trial railway: ट्रेनों की गति बढ़ाने के लिए जोधपुर-जयपुर के बीच ओएमएस ट्रायल

  • सुरक्षित ट्रेन संचालन की दृष्टि से महत्वपूर्ण
  • कंपन से पता चलती है ट्रेक की मजबूती

जोधपुर, सुरक्षित ट्रेन संचालन और ट्रेनों की औसत गति बढ़ाने के महत्ती उद्देश्य से उत्तर-पश्चिम रेलवे के जयपुर – जोधपुर-जयपुर रेल खंड पर ओएमएस-2000 का गुरुवार को सफल रन ट्रायल किया गया। जांच में मंडल के इस मुख्य रेल मार्ग का मजबूत होना पाया गया है।(OMS trial railway)

मंडल रेल प्रबंधक गीतिका पांडेय ने बताया कि रेलवे ने सुरक्षित ट्रेन संचालन के साथ-साथ उनकी स्पीड बढ़ाने के उद्देश्य से ऑसीलेशन मैनेजमेंट सिस्टम (ओएमएस) कार से रेल लाइनों की जांच की जा रही है।
उन्होंने बताया कि इस तरह की जांच से ट्रेक की मजबूती का पता चलता है तथा यह रेल कार कंपन के आधार पर रेल लाइन कहां कमजोर है इसका पता लगा लेती है। सिस्टम से मिली जानकारी के अनुसार कमजोर लाइन को बदला जाता है।(OMS trial railway)

ये भी पढ़ें-Rajeevika: कलक्ट्री में स्वयं सहायता समूहों के उत्पादों की लगाई स्टॉल

उन्होंने बताया कि हालांकि मंडल पर रेल लाइन की स्थिति अच्छी है फिर भी मिलने वाली रिपोर्ट के अनुसार उसके रखरखाव का हर बेहतर उपाय किया जाएगा। लाइन की रिपोर्ट के आधार पर ही ट्रेनों की स्पीड बढ़ाई जाती है। ओएमएस सिस्टम से जयपुर-जोधपुर- जयपुर के मध्य 110 से 120 किलोमीटर प्रतिघंटा की रफ्तार से ट्रेक की जांच की गई और यह रन ट्रायल सफल और रन थ्रू रहा।(OMS trial railway)

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts