officials-tours-continue-regarding-lumpy-skin-disease

लम्पी स्कीन डिजीज को लेकर अधिकारियों के दौरे जारी

जिला कलक्टर के निर्देश पर देखी रोकथाम एवं उपचार की व्यवस्थाएं

जोधपुर, जिले में लम्पी स्कीन डिजीज की रोकथाम तथा संक्रमित पशुओं के उपचार के प्रबन्ध में प्रशासनिक एवं विभागीय अधिकारियों का निरीक्षण का दौर निरन्तर बना हुआ है। शुक्रवार को भी अधिकारियों ने जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया। गौशालाओं को देखा तथा लम्पी स्कीन डिजीज के बारे में जानकारी ली।

प्रशासनिक व विभागीय अधिकारियों के साथ ही पशुपालन विभाग के चिकित्सकों की टीमें भी इस कार्य में जुटी हुई हैं।इनमें उपखण्ड अधिकारी, तहसीलदार एवं विकास अधिकारियों के साथ अन्य अधिकारी लगातार भ्रमण व निरीक्षण के साथ मोनिटरिंग में जुटे हुए हैं।

जिला कलक्टर के निर्देशानुसार शुक्रवार को रतकुड़िया से बोयल, जसपाली में 9 गौशालाओं का निरीक्षण किया गया। ग्राम बोयल में आवारा पशुओं में से एक संक्रमित बछड़े को क्वारंटीन किया गया। पीपाड़ तहसील मुख्यालय पर दो दिनों में पशुओं के ईलाज,केयर के परिणाम स्वरूप कई गायों की हालत में सुधार हुआ है।

गौशालाओं में गौवंश को लम्पी स्कीन डिजीज से बचाने के लिए सभी ऐहतियाती उपाय किए जा रहे हैं। इसके अन्तर्गत गौशालाओं में फोगिंग भी कराई जा रही है। बाणगंगा गौशाला में बिलाड़ा नगरपालिका प्रशासन की ओर से फोगिंग का कार्य शुक्रवार को कराया गया।

मृतपशुओं का निस्तारण

लम्पी स्कीन डिजीज की वजह से मृत पशुओं के निस्तारण की कार्यवाही भी जिले में की जा रही है। ओसियां के उपखण्ड अधिकारी के निर्देश पर रामपुरा भाटियान ग्राम पंचायत में मृत पशुओं को विधिवत तरीके से निस्तारण का कार्य किया गया। तकनीकि निर्देशों के अनुरूप इन मृत पशुओं का निस्तारण किया जा रहा है ताकि इनसे संक्रमण न फैलने पाए।

दवाइयों की उपलब्धता सुनिश्चित रहे

जिला कलक्टर ने जिले के सभी उपखण्ड अधिकारियों को निर्देश दिए कि लम्पी स्कीन डिजीज में मुख्य रूप से काम में ली जा रही दवाइयों की पशु चिकित्सालयों एवं उपकेन्द्रों में पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित रहे। इसके लिए नोडल अधिकारी से समीक्षा करते रहें तथा फील्ड में भ्रमण के दौरान इस बारे में ख़ास तौर पर मोनिटरिंग करते रहें ताकि संक्रमित पशुओं के समय पर उपचार में किसी भी प्रकार का विलम्ब न हो तथा लम्पी स्कीन डिजीज संक्रमित पशुओं को त्वरित चिकित्सा सुविधा का लाभ प्राप्त हो सके।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews