अब सुन व बोल पाएंगे मासूम स्वरूप व सुमन

  • जन्मजात मूक बधिर मासूमों का एमडीएम में हुआ निःशुल्क कोकलीयर इम्प्लांट
  • मुख्यमंत्री राहत कोष से महंगे इलाज हो रहे है निशुल्क

जोधपुर, प्रदेश वासियों को महंगे इलाज की सुविधाएं निःशुल्क मिल रही हैं। स्वास्थ्य बीमा योजना के रूप में मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना प्रदेशवासियों के लिए वरदान साबित हो रही है। इस योजना का दायरा बढ़ाते हुए कोकलियर इंप्लांट जैसे बड़े इलाज भी इसमें शामिल किए गए हैं ताकि मरीजों को इलाज के लिए किसी प्रकार की असुविधा ना हो। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉक्टर बलवंत मंडा ने बताया कि राष्ट्रीय बाल स्वास्थ्य कार्यक्रम के तहत बच्चों को बेहतर स्वास्थ्य देने के उद्देश्य से स्कूलों एवं आंगनवाड़ी केंद्रों पर आरबीएसके टीमों द्वारा नियमित विजिट कर बच्चों की स्क्रीनिंग की जा रही है। इसी दौरान बालेसर खण्ड में कार्यरत आरबीएसके टीम ए के डॉ.धीरज गोयल व एएनएम मंजू कुमारी ने जब केतु कल्ला गांव की आंगनवाड़ी पर स्वास्थ्य जांच की तो स्वरूप को सुनने व बोलने की समस्या से ग्रषित पाया।

ओसियां ब्लॉक आरबीएके टीम ए द्वारा स्क्रीन में मासूम सुमन को जन्मजात बोलने व सुनने की समस्या थी। स्क्रीनिंग के बाद टीमों ने दोनो मासूमों को उपचार हेतु जोधपुर माथुरादास माथुर अस्पताल रेफर किया जहाँ सम्पूर्ण जांच के बाद चिकित्सकों ने कोकलियर इम्प्लांट की सलाह दी। परिजनों को इनके इलाज का पूरा खर्च मुख्यमंत्री राहत कोष से होने की बात बताई। कॉकलियर इंप्लांट का खर्च 5-6 लाख रुपए आता है।

आरबीएसके जिला नोडल व आरसीएचओ डॉ कौशल दवे ने बताया कि दोनो मासूमों का सफल ऑपरेशन माथुरादास माथुर अस्पताल में डॉ भारती सोलंकी,डॉ.अंतिमा,डॉ आरएस जोधा,डॉ कुलदीप,डॉ रूचिका,डॉ प्रिती, डॉ हर्षिता,डॉ राघव शर्मा व एनेस्थेसिया विभाग के डॉ गीता,‌ डॉ शोभा उज्जवल, डॉ ओपी सोनी,डॉ.पूजा आदि की टीम ने किया। स्क्रीनिंग से लेकर ऑपरेशन तक समन्वयक के रूप में डीईआयी सी स्टाफ के डॉ सोनिया मुंडेल, डॉ. शबनम खान (फिजियोथिरेपिस्ट) व श्रवणराम ने महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews