एमडीएमएच में नया डायलिसिस यूनिट शुरू

एमडीएमएच में नया डायलिसिस यूनिट शुरू

एक साथ 40 मरीजों की हो सकती है डायलिसिस

जोधपुर,एमडीएमएच में नया डायलिसिस यूनिट शुरू।संभाग के सबसे बड़े चिकित्सालय मथुरादास माथुर अस्पताल में डायलिसिस यूनिट बुधवार को शुरू हो गई। नेफ्रोलॉजी हेड ऑफ डिपार्टमेंट के डॉ.सुरेंद्र राठौड़ ने बताया इस नए यूनिट में 30 नई डायलिसिस मशीनों को लगाया गया है तथा एक कंट्रोल रूम बनाया गया है जिस कंट्रोल रूम से यह 30 मशीनों को एकसाथ कंट्रोल किया जा सकता है। इसके अलावा अब यह हॉस्पिटल संभाग का सबसे बड़े डायलिसिस यूनिट बन गया है। अब यहाँ नए और पुराने यूनिट को मिलाकर एक साथ 40 मरीजों की डायलिसिस हो सकती है।

इसे भी पढ़ें- दूर के मतदान कार्मिकों के लिए रवानगी से पूर्व रुकने की उचित व्यवस्था की

डायलिसिस यूनिट हेड माणकचंद ने बताया इस नए यूनिट से अब संभाग के डायलिसिस मरीजों को काफी राहत मिलेगी तथा मुख्यमंत्री अशोक गहलोत सहयोग और रोटरी क्लब के अथक प्रयासों से यह संभव हो पाया है।नए शुरू हुए इस यूनिट के सीनियर नर्सिंग ऑफिसर परमिंदर मकवाना ने बताया इस यूनिट में 2 ऐसी नई मशीनें आई है जिसका कार्य गंभीर और लंबे समय से डायलिसिस पर रह रहे मरीजों को फुल ऑटोमेटिक तरीक़े से काम करेगी जिससे मरीजों को काफी राहत मिलेगी। इस अवसर पर स्टाफ के गजेंद्र नामा ने बताया कि इस यूनिट के साथ पुराना डायलिसिस यूनिट भी संचालित होता रहेगा तथा पुराने यूनिट में भर्ती मरीजों की डायलिसिस होगी और नए में ओपीडी मरीजों की डायलिसिस यूनिट संचालित होगी।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts