एनसीबी जोधपुर ने की 12.496 करोड़ की 6.248 किलो हेरोइन बरामद

एनसीबी जोधपुर ने की 12.496 करोड़ की 6.248 किलो हेरोइन बरामद

जोधपुर,एनसीबी जोधपुर ने की 12.496 करोड़ की 6.248 किलो हेरोइन बरामद। नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो की टीम ने छह किलो से ज्यादा हेरोइन बरामद की है। इसकी अनुमानित कीमत 12 करोड़ रूपए आंकी गई है। एनसीबी सूत्रों के अनुसार भारत- पाकिस्तान अंतर्राष्ट्रीय सीमा अक्ष बाड़मेर राजस्थान में हेरोइन से भरे प्लास्टिक पैकेट्स और बरामद किया गया। तदनुसार,नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो जोधपुर जोनल यूनिट की टीम ने जब्ती व अन्य कानूनी औपचारिकताएं पूरी की। 5 माह पहले एनसीबी ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए केवल यही बॉर्डर इलाके से 11 पैकेट हेरोइन के बरामद किए थे।विशेष रूप से बाड़मेर-श्रीगंगानगर-बीकानेर भारत- पाकिस्तान सीमा अक्ष में अवैध सीमा पार गतिविधि में नशीले पदार्थों,विशेष रूप से हेरोइन की तस्करी का प्रयास होता रहता है। विभिन्न सूचनाओं से संकेत मिलता है कि राजस्थान हेरोइन और अन्य नशीले पदार्थों व मनोदैहिक पदार्थों की अवैध तस्करी की कार्यवाही हो रही है।

यह भी पढ़ें – एमडीएमएच में किया अल्ट्रा लोकंट्रास्ट एंजियोप्लास्टी

नशीले पदार्थों की तस्करी से निपटने के लिए शैक्षिक पहल
एनसीबी सूत्रों के अनुसार एनसीबी कार्यशालाओं,अभियानों और मीडिया प्लेटफार्मों के माध्यम से जानकारी प्रसारित करके नशीले पदार्थों की तस्करी से निपटने के लिए शैक्षिक पहल करती है। मादक पदार्थों की तस्करी के परिणामों को उजागर करने,सामुदायिक जागरूकता को बढ़ावा देने और अवैध पदार्थों के प्रति शून्य-सहिष्णुता दृष्टिकोण को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करना है। शैक्षिक कार्यक्रमों का उद्देश्य मादक पदार्थों की तस्करी के खिलाफ सामूहिक प्रयास को बढ़ावा देकर,संदिग्ध गतिविधियों को पहचानने और रिपोर्ट करने के लिए ज्ञान वाले व्यक्तियों को सशक्त बनाना है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

 

Similar Posts