merta-pushkar-rail-project-will-be-real-gehlot

मेड़ता-पुष्कर रेल परियोजना होगी साकार-गहलोत

मेड़ता-पुष्कर रेल परियोजना होगी साकार-गहलोत

जोधपुर,राज्यसभा सांसद व वरिष्ठ भाजपा नेता राजेंद्र गहलोत ने जोधपुर रेल मंडल की मेड़ता-पुष्कर रेलमार्ग परियोजना के लिए धनराशि आवंटन पर खुशी जाहिर करते हुए कहा कि बरसों से अटकती चली आ रही यह रेल परियोजना साकार होने जा रही है। यह देश की नरेंद्र मोदी सरकार के सबका साथ-सबका विकास-सबका प्रयास नीति व रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव की संवेदनशीलता के साथ सम्भव हो सका है।

गहलोत ने कहा कि आम बजट में रेलवे को 2014 के बाद से सबसे ज्यादा राशि आवंटित की गई है। यह मोदी सरकार की दूरदर्शिता का परिणाम है। उन्होंने बजट के बाद 59 किलोमीटर लम्बे मेड़ता-पुष्कर रेल मार्ग के लिए जोधपुर मंडल को 10.05 करोड़ रुपए की राशि आवंटित करने के लिए रेल मंत्री का आभार ज्ञापित करते हुए कहा कि हालांकि रेलवे बजट में कई बार इस परियोजना की घोषणा की गई,लेकिन पूर्ववर्ती सरकार ने इसके लिए राशि जारी नहीं की और बार बार परियोजना को अव्यावहारिक बताते हुए टाला जाता रहा,लेकिन मोदी सरकार के कार्यकाल में रेल मंत्री अश्विनी वैष्णव ने परियोजना के महत्व को न सिर्फ समझा बल्कि धनराशि आवंटित कर परियोजना के आगे बढऩे का मार्ग प्रशस्त किया है।

ये भी पढ़ें- आदर्श विद्या मंदिर सूरसागर के नए भवन का लोकार्पण

उल्लेखनीय है कि गहलोत ने राज्यसभा में कई बार मेड़ता-पुष्कर रेल लाइन का मुद्दा उठाते हुए कहा कि यह परियोजना पश्चिम राजस्थान के विकास के लिए अहम है। इससे न सिर्फ यात्री सुविधाओं में इजाफा होगा, बल्कि रेलवे को जोधपुर व बीकानेर मंडल आपस में मिल जाने से लम्बी दूरी की गाडिय़ों का संचालन भी हो सकेगा।

दक्षिण भारतीय राज्य इस मार्ग से जुड़ेंगे और यात्रा का समय भी काफी कम हो जाएगा। गहलोत ने हाल ही राज्यसभा में परियोजना के क्रियान्वयन को लेकर रेल मंत्री से सवाल पूछा था। इसके जवाब में भी रेल मंत्री ने कहा कि परियोजना को पहले की सरकारें टालती रही हैं, लेकिन उन्होंने परियोजना को मंजूरी देते हुए राशि आवंटित करने का फैसला किया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts