Maximum use of life-saving machines - Shekhawat

केंद्रीय मंत्री ने किया माहेश्वरी समाज के ऑक्सीजन कंसंट्रेटर वितरण अभियान का शुभारंभ

जोधपुर, केंद्रीय जलशक्ति मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने शनिवार को अप्रवासी भारतीय मनीष मुंदड़ा की पहल पर जिला माहेश्वरी समाज द्वारा ऑक्सीजन कंसंट्रेटर दान करने के अभियान का शुभारंभ किया। उन्होंने कहा कि हमारी एक भी मशीन यदि एक भी व्यक्ति का कष्ट हरण करने में कामयाब होगी तो हमारा पुरुषार्थ सफल हो जाएगा। हम यदि एक भी जीवन बचाने में सफल होंगे तो हमारा जीवन सफल हो जाएगा।

Maximum use of life-saving machines - Shekhawat

इसी भाव के साथ हमें काम करने की आवश्यकता है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर्स की विधिवत पूजा-अर्चना करने के बाद शेखावत ने कहा कि ये मशीने जिस किसी के पास भी जाएं, इनका अधिकतम उपयोग होना चाहिए। मुझे भी कई संगठनों ने ये मशीनें उपलब्ध कराईं। कुछ हमने अपने संसाधनों से जुटाईं। मैं कई सेंटरों पर गया और जहां इनकी आवश्यकता थी, वहां हमने इन्हें दिया।

Maximum use of life-saving machines - Shekhawat

केंद्रीय मंत्री ने बताया कि रात में जब मेरे पास फोटो आए कि मशीन के सहारे आदमी सो रहा है। डॉक्टर और सरपंच ने फोन पर बताया कि ऑक्सीजन पर मरीज को तड़पते हुए लाए थे, लेकिन आपकी मशीन से उसे तुरंत लाभ हुआ है, मुझे लगता है कि इससे ज्यादा सुकून देने वाली कोई चीज नहीं है। कोरोना महामारी के दौरान समाज की भूमिका का जिक्र करते हुए शेखावत ने कहा कि मैंने केवल एक कॉल किया था और माहेश्वरी समाज के हमारे एक बंधु ने दो करोड़ रुपए के संसाधन उपलब्ध कराए। मैंने मनीष मुंदड़ा से भी लगातार संपर्क में था।

ये भी पढ़े – शेखावत ने लूणी क्षेत्र के केंद्रों पर परखीं स्वास्थ्य सुविधाएं

उनको उनसे छोटे ऑक्सीजन प्लांट्स पर काम करने की बात कही थी, ताकि दूर-दराज के क्षेत्रों में मरीजों को हम सहयोग कर सकें। उन्होंने कहा था कि मैं दुनिया में जहां भी मिलेंगी, वहां से 500 मशीनें आप तक पहुंचाऊंगा। उन्होंने यह वादा पूरा किया है। केन्द्रीय मंत्री शेखावत ने माहेश्वरी समाज की सराहना की ओर कहा कि समाज के लोग हर समय सेवाकार्य में अग्रणी भूमिका में नजर आते हैं।

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि पिछले साल सितंबर में यह चुनौती पीक पर जाने के बाद जिस तरह से समाप्त हुई, तब लगने लगा था कि शायद कोरोना की आपदा टल गई है। हमारी इसी चूक या गलती के कारण जो कोविड प्रोटोकॉल था, उसमें कहीं न कहीं कमी हुई। उन्होंने कहा कि खतरा अभी टला नहीं है, इसलिए आने वाले काफी समय तक हम सबको कोविड प्रोटोकॉल का पालना करना चाहिए।

आरंभ में माहेश्वरी समाज के राष्ट्रीय महासचिव संदीप काबरा ने समाज द्वारा किए जा रहे समाज कार्यों का उल्लेख किया और कहा कि समाज मानव मात्र की सेवा के काम कर रहा है। ऑक्सीजन कंसंट्रेटर भी इसी उद्देश्य से उपल्ब्ध कराए जाएंगे।
माहेश्वरी समाज के प्रदेश अध्यक्ष रतन लाल डागा, राष्ट्रीय महासचिव संदीप काबरा, पूर्व उप महापौर जिला महामंत्री देवेंद्र सालेचा, माहेश्वरी समाज के पुरुषोत्तम मुंदड़ा, नंद किशोर शाह, मनोहर पुंगलिया, सोहन चांडक ने शेखावत के साथ ऑक्सीजन कंसंट्रेटर का तिलक मौली बांध कर पूजा अर्चना की।

अपना घर आश्रम में समर्पित किए कंसंट्रेटर

केन्द्रीय मंत्री गजेन्द्र सिंह शेखावत लूणी से आने के बाद शाम को शास्त्रीनगर थाने के समीप स्थित अपना घर आश्रम पहुंचे और दो ऑक्सीजन कंसंट्रेटर समर्पित किए।