युवा आपदा को बनाएं अवसर,अपनाएं 50:30:20 का फार्मूला-मुकेश बंसल

युवा आपदा को बनाएं अवसर,अपनाएं 50:30:20 का फार्मूला-मुकेश बंसल

  • जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी की एक दिवसीय वेबिनर
  • युवाओं में वितीय जागरूकता का प्रयास

जोधपुर,जेडी इंस्टिट्यूट ऑफ़ फैशन टेक्नोलॉजी के प्रबंधन के महत्ती प्रयासों से एक महत्वपूर्ण पहल के तहत वितीय सलाहकार एवं वरिष्ठ कंपनी सचिव मुकेश बंसल से युवाओं की मानसिक,फिजिकल और वित्तीय स्वास्थ्य को मजबूत करने हेतु राष्ट्रीय वेबिनार का आयौजन किया गया। इस वेबिनार द्वारा आपदा काल में मानसिक,भौतिक और वितीय स्वावलंबन के गुर सिखाए। निदेशक सरिता सोनी ने कहा “हम धनी तब नहीं बनते जब हम अधिक कमाते हैं, हम धनी तब बनते हैं जब हम अधिक बचत करके उसका सही ढंग से निवेश करते हैं। कोविड-19 के समय जब सभी आर्थिक संकट से जूझ रहे हैं,ऐसे में वित्तीय साक्षरता और अधिक अनिवार्य हो गई है।

युवा आपदा को बनाएं अवसर,अपनाएं 50:30:20 का फार्मूला-मुकेश बंसल

वरिष्ठ कंपनी सचिव एवं वित्त विशेषज्ञ मुकेश बंसल ने विधार्थियों को सलाह दी युवा आपदा को अवसर बनाएं और 50:30:20 का फार्मूला यानि आय का 50 प्रतिशत घर खर्च, 30 प्रतिशत अन्य व मनोरंजन पर एवं 20 प्रतिशत बचत और निवेश में लगाएं। आय, व्यय, और बचत की आदत के बारे में बताते हुए कहा कि कम उम्र से ही बचत की आदत हमें भविष्य में अच्छी आय और सुलभ जीवन प्रदान कर सकती है। योग और नियमित पढाई के काम को न छोड़ें, बचत का ध्यान रखें, अपनी पहली कमाई से ही वित्त नियोजन सीख कर निवेश करें।

निवेश की सुरक्षा के बारे में सावधान करते हुए बंसल ने कहा पोंजी स्कीम यानि लाटरी, चिट फण्ड, बीसी इत्यादि में धन न लगायें। पढ़ कर, समझ कर, पूरे डाक्यूमेंट्स के साथ निवेश करें पर फिर भी धोखा हो तो जरुर ऑनलाइन शिकायत करें। सेबी की वेब साईट पर शिकायत घर बैठ कर ही की जा सकती है। अभिषेक त्रिवेदी निदेशक ने बधाई देते हुए कहा की आज के युग में केवल साक्षर होना जरुरी नहीं वरन वित्तीय साक्षरता भी जरुरी है।

रवि सोनी निदेशक ने कहा वर्तमान में डिजिटल लेनदेन का प्रचालन बढता जा रहा है अतः यह और जरुरी हो गया है कि हम वित्तीय साक्षरता को अपनाएं और हम धोखाधडी या अन्य नुकसान से बच सकें। भारी संख्या में विधार्थियों और उनके अभिभावकों, टीचर्स ने इस वेबिनार का घर से ही ज्ञान वर्धन किया। विधार्थियों ने कॉलेज की इस नॉलेज वेबिनार की सराहना की। उन्होंने बंसल का तहे दिल से धन्यवाद ज्ञापित किया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts