जोधपुर जिले में सुरक्षित मातृत्व का महा अभियान शुरू

जोधपुर जिले में सुरक्षित मातृत्व का महा अभियान शुरू

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता की अभिनव पहल

  • अब हर माह एक दिन जिले भर में रहेगी वात्सल्य अभियान की गूंज
  • जिला कलक्टर ने खोखरिया के स्वास्थ्य केन्द्र से किया अभियान का शुभारंभ

जोधपुर, जिले भर की गर्भवती महिलाओं के लिए गुरुवार का दिन किसी उत्सव से कम नहीं रहा, जब जिले में इन महिलाओं की सेहत का ख्याल रखने के लिहाज से कई प्रकार की परामर्श सेवाओं,जाँचों एवं उपचार से लाभान्वित किया गया।

निरोगी राजस्थान की दिशा में अनुकरणीय पहल

मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निरोगी राजस्थान के लक्ष्य को साकार करने की दिशा में जच्चा-बच्चा दोनों की सेहत सुरक्षा के सरोकारों को सुनिश्चित करने की दिशा में जोधपुर जिला प्रशासन की यह ऐतिहासिक एवं अनुकरणीय पहल ख़ासा सम्बल देने वाली रहेगी।

जोधपुर जिले में सुरक्षित मातृत्व का महा अभियान शुरू

एक कदम सुरक्षित मातृत्व की ओर

मौका था मातृ एवं शिशु स्वास्थ्य रक्षा के लिए जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता की अभिनव पहल के रूप में इस अपूर्व आयोजन का। इस नवाचार के अन्तर्गत जोधपुर जिले भर में एक साथ वात्सल्य अभियान का पूरे उत्साह के साथ आगाज हुआ। इस पहल की थीम ‘एक कदम मातृत्व की ओर’ है।

जिला कलक्टर ने किया शुभारंभ

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने इस महत्त्वाकांक्षी वात्सल्य अभियान का शुभारंभ गुरुवार को जिले के मण्डोर क्षेत्र अन्तर्गत खोखरिया गांव के राजकीय स्वास्थ्य केन्द्र से किया।
जिला कलक्टर ने इस दौरान वहां एकत्रित गर्भवती महिलाओं से बातचीत की और इस अभियान के उद्देश्यों के बारे में अवगत कराते हुए आगामी समय में हर माह होने वाले अभियान के दिन आकर लाभ लेने का आह्वान किया।

इस अवसर पर जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा, जिला प्रजनन एवं शिशु स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. कौशल दवे आदि अधिकारियों ने इस अभियान में संचालित गतिविधियों के बारे में जानकारी दी।

हर माह एक दिन होगा गर्भवती महिलाओं के नाम

अपनी तरह के इस अनूठे अभियान में हर माह किसी एक निश्चित दिन जिले भर में इसी तरह की गतिविधियों का आयोजन कर गर्भवती महिलाओं को लाभान्वित किए जाने की परंपरा आरंभ की गई है।

एक ही दिन में हजारों महिलाएं लाभान्वित

अभियान के अन्तर्गत जिले भर में तमाम श्रेणियों के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य संस्थानों में गर्भवती महिलाओं की प्रसव पूर्व सभी प्रकार की जांचें और आवश्यक दवाइयों का वितरण, पोषण संबंधित परामर्श,टीकाकरण और कोविड वैक्सीनेशन आदि की गतिविधियां संपादित हुईं। इनसे जिले भर की हजारों महिलाएं लाभान्वित हुई।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews