विहिप कार्यालय में हुआ हवन

जोधपुर, कोराना वायरस व जन अनुशासन पखवाड़ा चलते इस बार भी पिछले साल की तरह रामभक्तों ने अपने आराध्य देव श्रीराम का जन्मोत्सव घरों में ही मनाया। घरों में ही पूजा अर्चना के बाद श्रीराम दरबार को भोग लगाया। पूरे विश्व को कोरोना महामारी से निजात दिलाने की कामना की गई।

नवरात्रि के दिनों में राम नवमी के दिन भगवान श्रीराम के जन्मोत्सव पर निकलने वाली शोभायात्रा इस बार जन अनुशासन पखवाड़ा की गाइड लाइन व धारा 144 के कारण स्थगित करनी पड़ी जिसके चलते घरों में ही भगवान श्रीराम का जन्मोत्सव मनाने का आह्वान विहिप और हिन्दू संगठनों की ओर से किया गया था।

Lord Ram's birthday celebration

इस कारण घरों में ही श्रीराम दरबार का चित्र सजावट के साथ लगाया और पूरे परिवार के साथ बैठकर दीप प्रज्ज्वलित करने के साथ भगवान श्रीराम की पूजा अर्चना की गई। कई लोगों ने दोपहर में घरों की छत पर और मंदिर में राम जन्म की खुशी में थाली, शंख बजाए। राम जन्मोत्सव के दौरान आज सेवा करने वाले श्रीराम भक्तों ने गरीबों को भी भोजन कराने के साथ जरूरतमंदों के बीच खानपान की सामग्री का वितरण विशेष तौर पर किया।

हर साल रामनवमी को सूर्यनगरी में धूमधाम से मनाया जाता है और भव्य शोभायात्रा निकाली जाती है लेकिन जन अनुशासन पखवाड़ा के तहत विश्व हिंदू परिषद कार्यालय में रामनवमी को संक्षिप्त रूप में हवन के साथ मनाया गया। हवन के दौरान कोरोना महामारी से मुक्ति की कामना की गई। पिछले साल भी लॉकडाउन के कारण शोभायात्रा स्थगित की गई थी।