लोकसभा आम चुनाव-2024

लोकसभा आम चुनाव-2024

आमजन भी देख सकेंगे प्रत्याशियों के शपथ पत्र

जोधपुर,आमजन भी देख सकेंगे प्रत्याशियों के शपथ पत्र।लोकसभा आम चुनाव 2024 के तहत नामांकन करने वाले प्रत्याशियों के नामांकन पत्र के साथ लगे शपथ पत्र को आमजन भी देख सकेंगे। यदि शपथ पत्र में प्रत्याशियों ने तथ्य छिपाए हैं, तो आमजन संबंधित निर्वाचन अधिकारी को शिकायत कर सकते हैं, जिससे निर्वाचन अधिकारी संबंधी प्रत्याशी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करेंगे।

यह भी पढ़ें – आईपीएल पर क्रिकेट सट्टा पकड़ा

जिला निर्वाचन अधिकारी गौरव अग्रवाल ने बताया कि प्रत्याशियों के शपथ पत्र कलेक्ट्रेट कार्यालय के नोटिस बोर्ड,8 एआरओ के नोटिस बोर्ड,जिला परिषद के नोटिस बोर्ड, पंचायत के नोटिस बोर्ड,नगर निगम के नोटिस बोर्ड एवं तहसीलों के नोटिस बोर्ड पर लगाए जा रहे हैं, जिससे आमजन भी शपथ पत्रों को देख सकें।

अग्रवाल ने बताया कि प्रत्याशियों को नामांकन पत्र के साथ कुछ घोषणाओं का शपथ पत्र देना पड़ता है लेकिन फिर भी तथ्य छिपाकर शपथ पत्र लगाने की आशंका बनी रहती है। इसी उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए नोटिस बोर्ड पर लगाया जा रहा है,जिसे आमजन भी देख सकते हैं। इससे आमजन को यह पता चल सकेगा कि उक्त प्रत्याशी ने तथ्य छिपाकर कोई घोषणा तो नहीं की है। ऐसी घोषणा की आमजन निर्वाचन अधिकारी को शिकायत कर सकते हैं।

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्याशियों के शपथ पत्र निर्वाचन विभाग की वेबसाइट पर भी देखे जा सकते है। https://affidavit.eci. gov.in व https://ceorajasthan.nic.in के अलावा मोबाइल एप वोटर हेल्पलाइन पर भी इसको देखा जा सकता है।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts