जमीन घोटाला: राबर्ट वाड्रा की गिरफ्तारी पर रोक

सुनवाई टली,चार मई को होगी

जोधपुर, जमीन घोटाले तथा मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले में रॉबर्ट वाड्रा केस में आज सुनवाई नही हो पाई। अब यह सुनवाई 4 मई को होगी। उनकी गिरफ्तारी पर भी रोक जारी रहेगी। कंपनी स्काईलाइट प्राइवेट हॉस्पिटैलिटी तथा बिचौलिए महेश नागर की ओर से पेश की गई याचिका पर सोमवार को भी सुनवाई नही हो पाई।

गौरतलब है कि जमीन घोटाले व मनी लॉन्ड्रिंग से जुड़े मामले को लेकर बिचौलिए महेश नागर व स्काईलाइट होस्पिटिलिटी की ओर से राजस्थान उच्च न्यायालय में विविध आपराधिक याचिका 482 पेश की गई थी।

जिस पर सुनवाई करते हुए पूर्व में हाईकोर्ट ने मामले में आरोपियों को आंशिक राहत प्रदान करते हुए नो कोर्सिव एक्शन यानी की गिरफ्तारी पर रोक के आदेश दिए थे। ईडी इस मामले में रॉबर्ट वाड्रा को हिरासत में लेकर पूछताछ करना चाहती है। इस मामले की सुनवाई लगातार टलती जा रही है।

कोलायत से जुड़ा है मामला

उल्लेखनीय है कि रॉबर्ट वाड्रा व उनकी मां मौरीन वाड्रा की कंपनी स्काईलाइट प्राइवेट हॉस्पिटैलिटी लिमिटेड ने साल 2012 में बीकानेर के कोलायत क्षेत्र में दलाल महेश नागर के जरिए 270 बीघा जमीन 79 लाख रुपए में खरीदी। बीकानेर के कोलायत में भारतीय सेना की महाजन फील्ड फायरिंग रेंज के लिए यह जमीन आवंटित की गई थी। इस जमीन से  विस्थापित हुए लोगों के लिए दूसरी जगह पर 1400 बीघा जमीन आवंटित की गई थी। लेकिन इस जमीन के फर्जी कागजात तैयार करवाकर वाड्रा की कंपनी को बेच दिए। फर्जी तरीके से जमीन को बेचने का मामला उजागर होने से पूर्व ही वाड्रा की कंपनी ने इस जमीन को आगे बेच दिया। मनी लांड्रिंग से जुड़े इस मामले की ईडी ने जांच शुरू की थी। ईडी की पूछताछ से बचने के लिए वाड्रा लंबे अरसे से प्रयास करते रहे। जिसके बाद हाईकोर्ट ने वाड्रा व अन्य आरोपियों की गिरफ्तारी पर रोक लगाते हुए वाड्रा को ईडी के समक्ष पेश होकर जांच में सहयोग करने के आदेश दिए थे। जसके बाद वाड्रा जयपुर में ईडी के समक्ष पेश भी हुए थे।

केस सुनवाई के अभाव में ईडी नहीं कर पा रही पूछताछ
इस मामले में एक बार फिर ईडी वाड्रा से पूछताछ करना चाहती है लेकिन इस बार पूछताछ हिरासत में लेकर करना चाहती है जिसको लेकर ईडी की तरफ से एएसजी राजदीपक रस्तोगी ने राजस्थान उच्च न्यायालय में विचाराधीन याचिका अर्जी पेश कर कोर्ट से आरोपियों को हिरासत में लेकर पूछताछ करने की आवश्यकता बताते हुए हिरासत में लेने की इजाजत मांग रखी है, लेकिन इस पर सुनवाई नहीं हो पा रही है। अब इस मामले में 4 मई को सुनवाई की तारीख रखी गई है।

Similar Posts

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *