भारत को जानो प्रतियोगिता रविवार को

भारत को जानो प्रतियोगिता रविवार को

जोधपुर, भारत विकास परिषद् द्वारा विद्यार्थियों में भारत के सम्बन्ध जानकारी विकसित करने के उद्देश्य से रविवार को प्रान्त स्तरीय ओनलाईन भारत को जानो प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। परिषद के प्रान्तीय अध्यक्ष जगदीश शर्मा ने बताया कि प्रान्त स्तरीय प्रतियोगिता तीन वर्गों-कनिष्ठ, वरिष्ठ व परिषद परिवार में आयोजित की जायेगी जिसमें शाखा स्तरीय प्रतियोगिता में प्रत्येक वर्ग में प्रथम तीन स्थान प्राप्त करने वाले विद्यार्थी सहभागिता करेंगे ।

उल्लेखनीय है कि प्रान्त की 23 शाखाओं ने शाखा स्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया है, जिसमें 114 विद्यालयों के 1100 विद्यार्थियों ने तथा परिषद परिवार के 74 सदस्यों ने सहभागिता की है। प्रान्तीय महासचिव प्रदीप राठी ने बताया कि यह प्रतियोगिता भारत विकास परिषद की पुस्तक “भारत को जानो” व समसामयिकी पर आधारित है तथा यह वर्ष 2001 से प्रतिवर्ष अखिल भारतीय स्तर पर आयोजित की जा रही है, जिसमें देश भर से लगभग 15 लाख विद्यार्थी प्रति वर्ष सहभागिता करते हैं। यह प्रतियोगिता भारत विकास परिषद के संस्कार प्रकल्पों का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है।

प्रकल्प प्रभारी सत्यदेव सोनी ने बताया कि प्रान्त स्तरीय प्रतियोगिता में प्रत्येक वर्ग से प्रथम तीन स्थान प्राप्त विजेता नवम्बर माह में रीजन स्तरीय प्रतियोगिता में सहभागिता करेंगे तथा रीजन स्तर पर विजेता रहने वाले प्रतियोगी राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा में भाग लेंगे। कोविड-19 की चुनौती के मध्य यह प्रतियोगिता गत वर्ष से ऑनलाईन आयोजित की जा रही है। इसके लिए परिषद द्वारा मोबाईल एप्लिकेशन विकसित की गई है जिसमें विद्यार्थी को 50 वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने होते हैं। एक प्रश्न का उत्तर देने की समय सीमा 20 सेकंड रहती है। विद्यार्थियों में इस प्रतियोगिता में भाग लेने को लेकर काफी उत्साह देखा गया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts