मतदान की अखण्ड ज्योत जगा रही कमला बोरा

जोधपुर,मतदान की अखण्ड ज्योत जगा रही कमला बोरा। भारतीय लोकतंत्र की निर्वाचन परम्परा में देश में कई हस्तियां ऐसी भी हैं जो पहले चुनाव से लेकर अब तक हुए तमाम निर्वाचनों की साक्षी रही हैं और आज भी उनमें निर्वाचन उत्सव में भागीदारी निभाने का वही जोश,जुनून और ज़ज़्बा बरकरार है जो सन 1952 में हुए पहले चुनाव में था। हम बात कर रहे हैं 107 वर्षीया कमला देवी बोरा उपनाम सोहन कौर की। वे जोधपुर के भीतरी शहर की निवासी हैं। 1952 में हुए स्वाधीन भारत के पहले आम चुनाव में उन्होंने मतदान किया था। उस समय उनकी उम्र 36 वर्ष थी। तब से लेकर अब तक वे हर चुनाव में मतदान करती आ रही हैं। बहुआयामी व्यक्तित्व की धनी एवं जागरुक महिला शक्ति के रूप में कमला देवी को बहुत सारे जागरूक नागरिक सम्मान पुरुस्कार मिल चुके हैं। उनके साथ एक अद्भुत परम्परा भी जुड़ी हुई जो श्रद्धा और आस्था का दिग्दर्शन कराती है। सन 1952 से इनके निवास पर अखण्ड ज्योत जल रही है जो आज भी प्रज्वलित है। इस ज्योत के दर्शन करने आज भी जोधपुर विधानसभा के सभी प्रत्याशी आते हैं। कमला देवी को कई संस्थानों ने वरिष्ठ मतदाता के रूप में सम्मानित भी किया गया है। कमला देवी में आज भी अपना मतदान करने का वही जोश है जो उनमे अपने पहले मतदान के दौरान था। भारतीय लोकतंत्र की सुदृढ़ परम्परा में कमला देवी का समर्पित व अमूल्य योगदान आम मतदाताओं से लेकर नव मतदाताओं तक के लिए प्रेरणा का स्रोत है।

यह भी पढ़ें – ट्रक चालक ने लगाया पुलिस कांस्टेबलों पर मारपीट और रुपए चुराने का आरोप

प्रथम आम चुनाव के साक्षी रहे हैं जोधपुर के जहूर खान
प्रथम आम चुनाव के साक्षी रहे हैं जोधपुर के जहूर खान। भारतीय निर्वाचन के इतिहास का पहला अध्याय लिखा गया तब जोधपुर के सिवांची गेट निवासी जहूर खान भी उन गौरवशाली हस्ताक्षरों में से एक हैं जो साक्षी रहे हैं।वे बताते हैं कि 1952 में जब प्रथम बार चुनाव हुए तब मात्र 12 साल के थे और अपने पिताजी के साथ उत्सुकतावश मतदान प्रक्रिया को समझने और देखने गये थे क्यांकि वह भारत के प्रथम चुनाव थे। जहूर ख़ान अब तक 26 किताबें लिख चुके हैं। और इन्होंने मारवाड़ का इतिहास भी लिखा है। जहूर खान मेहर ने प्रथम चुनाव के कई लोकगीत साझा किए। आज भी जहूर का नाम शहर के गणमान्य लोगो में शुमार है।

यह भी पढ़ें – ओम शिवपुरी नाट्य समारोह का आयोजन सोमवार से

युवाओं से की अपील
जहूँर खान ने युवाओं से अपील की जब इस आयु में,इस अवस्था में वे उत्साह और उमंग के साथ लोकतंत्र में अपनी सहभागिता निभाने के लिए मतदान कर सकते हैं तो युवाओं को तो पूरे जोश खरोश के साथ मतदान करना ही चाहिए। अन्य वर्गों और आयु के मतदाताओं को मतदान के लिए प्रेरित करना चाहिए।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल कीजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews