jnvu-certificate-acting-course-will-start-from-january

जेएनवीयू में सर्टिफिकेट एक्टिंग कोर्स जनवरी से होगा शुरू

थिएटर सेल में सिखाएंगे अभिनय के गुर

जोधपुर,जेएनवीयू के थिएटर सेल में जनवरी के पहले सप्ताह से एक्टिंग में सर्टिफिकेट कोर्स शुरू होने जा रहा है। समन्वयक डॉ.हितेंद्र गोयल ने बताया कि कोर्स हेतु 30 सीटें उपलब्ध हैं। कोर्स हेतु मिनिमम योग्यता 12वीं पास रखी गई है। प्रवेश विश्वविद्यालय के नियमों के अनुरूप होगा।

विश्वविद्यालय की वेबसाइट पर जाकर या ई-मित्र पर ऑनलाइन फॉर्म भरा जा सकता है। राजस्थान ही नहीं देश के प्रतिष्ठित रंग निर्देशकों, अभिनेताओं एवं अन्य लेखकों द्वारा पंजीकृत अभ्यर्थियों को प्रशिक्षण दिया जाएगा।

ये भी पढ़ें- ‘राज्य आंदोलन की कहानी कलमकारों की जुबानी’ विषयक संगोष्टी आयोजित

डॉ.गोयल ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो.केएल श्रीवास्तव का मत है कि विद्यार्थियों में व्यवसायिक अभिवृत्ति के विकास हेतु थिएटर सेल का यह अभिनव पाठ्यक्रम न सिर्फ रोजगार के नए आयाम खोलेगा बल्कि थिएटर लर्निंग के कांसेप्ट पर आधारित अधिगम एवं प्रशिक्षण से अभ्यर्थियों में आत्मविश्वास,संवाद अदायगी,शुद्ध उच्चारण,अभिनय कला एवं रंगकर्म के प्रति अनुशासन बढेगा।

आधुनिक दौर में पश्चिमी राजस्थान के सबसे बड़े विश्वविद्यालय में अभिनय एवं नाट्य कला को लेकर कॉर्स की महती आवश्यकता थी। इस कॉर्स के माध्यम से विद्यार्थियों में साहित्य के प्रति सकारात्मक रुझान बढ़ेगा और शहर व राज्य स्तर पर प्रदर्शित होने वाले नाटकों में प्रतिभागिता का अवसर मिलेगा। इस कोर्स की अवधि छः माह रखी गई है। विस्तृत जानकारी जेएनवीयू की वेबसाइट पर उपलब्ध है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews