जोधपुर,जेआईए द्वारा शहर के अस्पतालों में स्ट्रेचर और आवश्यक चिकित्सा उपकरणों की कमी को देखते हुए एसोसिएशन द्वारा पांच पेशेन्ट ट्राॅली और चार इंट्यूबेशन एरोसोल कंट्रोल बॉक्स मथुरादास माथुर अस्पताल को भेंट किये गये।
जेआईए अध्यक्ष एनके जैन ने बताया कि जोधपुर के मथुरादास माथुर अस्पताल में मरीजों को लाने व ले जाने के लिए स्ट्रेचर की कमी को देखते हुए जोधपुर इण्डस्ट्रीज एसोसिएशन द्वारा अस्पताल को पांच पेशेन्ट ट्राॅली (स्ट्रेचर) और चार इंट्यूबेशन एरोसोल कंट्रोल बॉक्स प्रदान किए गए। इंट्यूबेशन एरोसोल कंट्रोल बॉक्स को मरीज के बेड के ऊपर लगाया जाता है।

JIA presented five stretchers and four intubation aerosol control boxes to MDM Hospital

इंट्यूबेशन बॉक्स मरीज के आस-पास ही संक्रमण को सीमित रख यह बचाव सुनिश्चित करता है कि यह मरीज से वायरस युक्त कण/एरोसोल को डॉक्टर तक पहुंचने से रोकता है। खासकर इंट्यूबेशन सर्जरी एवं आपातकालीन स्थिति वाले मरीजों के गले में नली डाले जाने के दौरान यह काफी अहम भूमिका निभाता है। उन्होंने कहा कि अन्य सुरक्षात्मक उपकरणों के उलट यह बॉक्स मरीज का इलाज कर रहे कई डॉक्टरों और नर्सों के लिए प्रभावी तरीके से काम करता है।

JIA presented five stretchers and four intubation aerosol control boxes to MDM Hospital

इन बॉक्स को अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) के सहयोग से तैयार किया गया है। इन पेशेन्ट ट्राॅली और इंट्यूबेशन एरोसोल कंट्रोल बॉक्स को मथुरादास माथुर अस्पताल के अधीक्षक डाॅ. एमके आसेरी को सुपुर्द किया गया। इस अवसर पर जेआईए पूर्व अध्यक्ष अशोक कुमार संचेती, उपाध्यक्ष अमित मेहता, सचिव सीएस मंत्री सहसचिव अनुराग लोहिया एवं कोषाध्यक्ष सोनू भार्गव भी उपस्थित थे।

ये भी पढें – मेघवाल परिवार के चार संतानों के अनाथ होने पर दी तत्काल सहायता