jaisalmer-station-will-be-world-class-redevelopment

जैसलमेर स्टेशन का होगा विश्वस्तरीय पुनर्विकास

जैसलमेर स्टेशन का होगा विश्वस्तरीय पुनर्विकास

स्थानीय कला और आधुनिकता के समावेश से 140 करोड़ रुपये की लागत से होगा कायाकल्प

जैसलमेर,राजस्थान का प्रमुख पर्यटक स्थल होने के साथ-साथ सामरिक दृष्टिकोण से भी बहुत महत्वपूर्ण है। रेलवे द्वारा जैसलमेर स्टेशन का 140 करोड़ रुपये की लागत से अमृत भारत स्टेशन योजना के तहत विश्वस्तरीय पुनर्विकास किया जायेगा। देशभर से जैसलमेर आने वाले पर्यटको को स्टेशन के पुनर्विकास होने से अनेक यात्री सुविधाओं के साथ अलग अनुभूति मिलेगी। इसके साथ-साथ सेना के जवानो को अपने कार्यस्थल पर आवागमन के लिये विश्वस्तरीय स्टेशन की सुविधा भी उपलब्ध होगी।

उत्तर पश्चिम रेलवे के मुख्य जनसम्पर्क अधिकारी कैप्टन शशि किरण के अनुसार महाप्रबन्धक विजय शर्मा के दिशा निर्देशन में जैसलमेर स्टेशन के पुनर्विकास का कार्य प्रगति पर है। रेलवे द्वारा कार्य का एलओए कंस्ट्रक्शन कंपनी को जारी कर दिया गया है। कंपनी द्वारा प्रतिनिधि नियुक्त कर स्टेशन के पुनर्विकास के लिए संसाधन स्थापित करने के प्रयास शुरू कर दिये गये हैं। वर्तमान में जैसलमेर स्टेशन पर साइट ऑफिस तथा लेबर कैम्प इत्यादि का निर्माण कार्य जारी है।

jaisalmer-station-will-be-world-class-redevelopment

ये भी पढ़ें- काठगोदाम-जैसलमेर ट्रेन का मार्ग परिवर्तित रहेगा

जैसलमेर स्टेशन पर लगभग 8327 वर्ग मीटर क्षेत्र में मुख्य स्टेशन बिल्डिंग का निर्माण किया जायेगा। स्टेशन के पुनर्विकास में राजस्थानी हैरिटेज और आधुनिकता के समावेश से इसे आकर्षक लुक प्रदान किया जायेगा। मुख्य स्टेशन बिल्डिंग में आगमन, प्रस्थान हेतु अलग-अलग प्रवेश व निकास द्वार,1000 वर्ग मीटर से अधिक क्षेत्रफल में एयर कोनकाॅर्स, कवर्ड प्लेटफार्म,लिफ्ट व एस्केलेटर की सुविधा,फुट ओवर ब्रिज, अत्याधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित वेटिंग रूम,शाॅपिंग काॅम्पलेक्स, एग्जीक्यूटिव लाउंज,उन्नत व मानक स्तर की लाइटिंग,फूड कोर्ट इत्यादि का प्रयोजन रखा गया है।

इसके साथ ही स्टेशन पर पर्याप्त व सुव्यवस्थित पार्किंग सुविधा,दिव्यांगजन अनुकूल सुविधाएं,संकेतक,शौचालय,बेगेज स्कैनर,मैटल डिटेक्टर तथा कोच गाइडेन्स बोर्ड व ट्रेन इन्डिकेटर इत्यादि के साथ समस्त प्रकार की आधुनिक यात्री सुविधाएं उपलब्ध कराई जाएंगी।

ये भी पढ़ें। शहर में ट्रकों से बैटरियां चोरी होना जारी

स्वर्ण नगरी के नाम से विख्यात जैसलमेर शहर में स्थित जैसलमेर स्टेशन का संपूर्ण पुनर्विकास इसकी भव्यता और आकर्षक बिल्डिंग को देखने से नजर आएगा। जैसलमेर स्टेशन को सिटी सेन्टर के रूप में विकसित किया जायेगा जिससे स्टेशन,यात्रियों के साथ-साथ शहर के निवासियों के लिये भी आकर्षण का केन्द्र बने।

स्टेशन पुनर्विकास में ऊर्जा खपत में कमी के लिए ग्रीन बिल्डिंग आधारित सुविधाएं होंगी,जो नवीनीकरणीय ऊर्जा के साथ कचरे के प्रसंस्करण,वर्षा जल संचयन आदि जैसे संसाधनों से युक्त होगी। स्टेशन पर हरित और पर्यावरण अनुकूल सौर ऊर्जा प्लांट भी स्थापित किया जाएगा। स्टेशन पुनर्विकास का कार्य चरणबद्ध तरीके से किया जाएगा। स्टेशन पुनर्विकास का यह कार्य 2 वर्ष में पूरा करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करे-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews 

Similar Posts