आज होगा महंगाई राहत शिविरों का शुभारंभ

-24 अप्रेल से 30 जून तक जोधपुर जिले में महंगाई राहत कैंप
-हर पात्र व्यक्ति को मिलेगा विभिन्न योजनाओं का तुरंत लाभ
-प्रशासन गांवों के संग एवं प्रशासन शहरों के संग अभियान भी चलेगा

जोधपुर,मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की जनकल्याणकारी योजना के मद्देनज़र राज्य सरकार के निर्देशानुसार जोधपुर जिले में 24 अप्रेल से गांवों और शहरों में 2-2 दिवसीय महंगाई राहत शिविर आयोजित होंगे। इनके साथ ही ग्रामीण क्षेत्रों में प्रशासन गांवों के संग अभियान तथा शहरी क्षेत्रों में प्रशासन शहरों के संग अभियान के शिविर भी लगेंगे। इन शिविरों का आयोजन 30 जून तक चलेगा। इन शिविरों के आयोजन को लेकर व्यापक स्तर पर तैयारियां की गई हैं। शिविरों का समय सोमवार से शनिवार सुबह 10 बजे से शाम 6 बजे तक रहेगा।

पढ़िए- सांसद दिया कुमारी ने किया ट्रेनों के ठहराव का शुभारंभ

जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने बताया कि महंगाई राहत शिविरों में पात्र लाभार्थियों को राज्य सरकार द्वारा चिह्नित विभिन्न 10 योजनाओं में रजिस्ट्रेशन के बाद मौके पर ही गारंटी कार्ड उपलब्ध कराए जाएंगे। योजनाओं का लाभ लेने के लिए कैंपों में रजिस्ट्रेशन अनिवार्य किया गया है।

शिविर आयोजन का उद्देश्य
शिविरों का उद्देश्य आमजन को उनके अधिकारों,जन कल्याणकारी योजनाओं और उनकी पात्रता की सम्पूर्ण जानकारी देकर जागरूक करने के साथ ही उन्हें सशक्त बनाना है। इनकी विशेषता यह भी है कि किसी भी जिले का व्यक्ति अन्य जिलों के शिविरों में भी जनाधार के जरिए पंजीकरण करा सकता है। सभी महंगाई राहत शिविरों का उद्देश्य राज्य सरकार द्वारा चिह्नित 10 योजनाओं का बढ़ा हुआ लाभ आमजन तक पहुंचाना है।

इन 10 जनकल्याणकारी योजनाओं से आमजन को मिलेगा संबल
1.मुख्यमंत्री गैस सिलेंडर गारंटी कार्ड योजना
2.मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना (घरेलू उपभोक्ताओं को 100 यूनिट प्रतिमाह)
3.मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना (कृषि उपभोक्ताओं को 2000 यूनिट प्रतिमाह)
4.मुख्यमंत्री निःशुल्क अन्नपूर्णा फूड पैकेट योजना
5.महात्मा गांधी नरेगा ग्रामीण रोजगार गारंटी योजना (25 अतिरिक्त दिवस तथा कथौड़ी,सहरिया व विशेष योग्यजन को 100 दिवस अतिरिक्त)
6.इंदिरा गांधी शहरी रोजगार गारंटी योजना (125 दिवस)
7.सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना (न्यूनतम 1000 रुपए पेंशन प्रतिमाह)
8.मुख्यमंत्री कामधेनु बीमा योजना
9.मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना (अब 25 लाख रुपए का बीमा)
10.मुख्यमंत्री चिरंजीवी दुर्घटना बीमा योजना।

योजनाओं का लाभ पाने के लिए जरूरी हैं ये आवश्यक दस्तावेज:-
– मुख्यमंत्री निःशुल्क बिजली योजना बिल पर अंकित नंबर/कनेक्शन नंबर
– गैस सिलेंडर योजना-गैस कनेक्शन नंबर व एजेंसी का नाम
– महात्मा गांधी नरेगा-जॉब कार्ड नंबर
– अन्य समस्त योजनाओं के लिए- जन आधार नंबर

प्रशासन गाँवों के संग अभियान
किसानों व ग्रामीण आमजन की समस्या का मौके पर ही समाधान करने के लिए प्रशासन गांव के संग अभियान भी सोमवार 24 अप्रैल से प्रारंभ किया जा रहा हैं। अभियान के तहत जिले में प्रत्येक पंचायत में 2 दिवसीय शिविर आयोजित होंगे। शिविर प्रभारी उपखण्ड अधिकारी अथवा अन्य आरएएस अधिकारी बनाए गए हैं। इन शिविरों में लगभग 30 विभागों की सहभागिता होगी। साथ ही प्रत्येक शिविर में महंगाई राहत कैंप के विशेष काउन्टर लगाए जाएंगे।

प्रशासन शहरों के संग
राज्य सरकार के निर्देशानुसार 24 अप्रैल से 30 जून तक नगरीय निकाय (नगर निगम,नगर परिषद एवं नगर पालिका) के वार्डो में वार्डवार शिविर का आयोजन किया जाएगा। प्रत्येक वार्ड में कैलेण्डर के अनुसार 2-2 दिवसीय शिविर का आयोजन किया जाएगा। शहरी क्षेत्र में आम-जन के कार्यों से जुड़े लगभग 15 विभागों की सहभागिता होगी तथा शिविर प्रभारी आयुक्त/उपायुक्त/उपखण्ड अधिकारी/अन्य आरएएस अधिकारी होंगे। प्रत्येक शिविर में महंगाई राहत कैंप के विशेष काउंटर लगाएं जाएंगे।

एप यहां से इंस्टॉल कीजिए-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews