भारतीय वन सेवा प्रशिक्षु अधिकारियों ने किया आफरी भ्रमण

जोधपुर, प्रशिक्षु भारतीय वन सेवा अधिकारियों के बैच 2020-21 के एक दल ने शुष्क वन अनुसंधान संस्थान (आफरी), जोधपुर का भ्रमण कर शोध परियोजनाओं एवं शुष्क क्षेत्र में वानिकी के बारे मे जानकारी प्राप्त की। आफरी निदेशक एमआर बालोच भावसे ने बताया कि मुकुल त्रिवेदी भावसे के नेतृत्व में 37 प्रशिक्षु वन अधिकरियों के दल को आफरी के समूह समन्वयक (शोध) डॉ. जीसिंह ने आफरी मे चल रही शोध परियोजनाओं की विस्तृत जानकारी दी।

दल को आफरी के निर्वचन एवं विस्तार केन्द्र का भ्रमण कराया गया जहॉं आफरी के वैज्ञानिक डॉ. एनके बोहरा ने जानकारी दी। कार्यक्रम का संयोजन प्रभागाध्यक्ष विस्तार प्रभाग अनिता भावसे ने किया इस अवसर पर प्रशिक्षार्थियों की जिज्ञासा का समाधान भी किया गया। दल में उत्तराखण्ड, महाराष्ट्र, तमिलनाडू, उड़ीसा,पश्चिमी बंगाल, झारखण्ड, उत्तरप्रदेश,छत्तीसगढ,मेघालय, असम, मणिपुर, ऐगमुट तथा राजस्थान कैडर के प्रशिक्षार्थी पश्चिमी भारत के दौरे पर राजस्थान एवं गुजरात का दौरा कर प्रायोगिक जानकारी प्राप्त कर रहे हैं। दल में एक सदस्य भूटान से भी है।

ये भी पढें – जेआईए कैंप में वैक्सीन लगवाने वाले व्यक्तियों को मिलेगा विशेष उपहार

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन अभी  डाउनलोड करें – http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts