independence-day-celebrated-with-pomp-in-chb-20-e-adarsh-nagar

चोहाबोर्ड 20-ई आदर्श नगर में धूम धाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस

चोहाबोर्ड 20-ई आदर्श नगर में धूम धाम से मनाया स्वतंत्रता दिवस

  • क्षेत्र की बुजुर्ग महिलाओं ने किया झंडारोहण
  • तिरंगे झंडों, गुब्बारों से सजाया समारोह स्थल
  • क्षेत्रवासी देशप्रेम में सराबोर नजर आए,आजादी के तराने गाए
  • प्रख्यात कवि दिनेश सिंदल के कविता पाठ ने खूब वाह वाही बटोरी
  • महिलाओं ने देश भक्ति के गीत की दी सामूहिक प्रस्तुति

जोधपुर,चौपासनी हाउसिंग बोर्ड के सेक्टर 20-ई आदर्श नगर में सोमवार का नजारा अन्य दिन से कुछ अलग ही था। आजादी और देशभक्ति के तरानों से पूरा वातावरण गुंजायमान था। एक तरफ देश भक्ति के गीत लोगों में जोश भर रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ प्रख्यात कवि दिनेश सिंदल के कविताओं पर तालियों की गड़गड़ाहट से वातावरण गूंज रहा था। यह अवसर था स्वतंत्रता दिवस समारोह के उल्लास का। आजादी के अमृत महोत्सव को आदर्श नगर के निवासियों ने हर्ष व उल्लास पूर्वक मनाया। यहां के समारोह की खास बात यह रही कि यहाँ सेक्टर की बुजुर्ग महिलाओ ने झंडारोहण किया। क्षेत्रवासियों ने आजादी के अमृत महोत्सव वर्ष के स्वतंत्रता दिवस समारोह में महिलाओं से झंडारोहण करवाने का निर्णय लिया। इस निर्णय से महिलाओं में खासा उत्साह दिखा।

independence-day-celebrated-with-pomp-in-chb-20-e-adarsh-nagar

आदर्श नगर के मध्य स्थित सिद्धॆश्वर महादेव मंदिर पार्क में आयोजित स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर क्षेत्र की महिलाओ,पुरुषों व बच्चों ने देशभक्ति के गीत,लोक गीत व कविताओं की शानदार प्रस्तुति ने सबका मन मोह लिया। समारोह का आग़ाज नारायण ओझा द्वारा गाए गये देशभक्ति के गीतों से हुआ। इसके बाद अस्सी वर्षीय विजय भूतड़ा ने पारंपरिक मारवाड़ी गीत झाल रे…,सत्य नारायण माथुर ने ऐ मेरे वतन के लोगों.. गीत से वाहवाही लूटी। डाॅ सीके राय ने होटों पे सच्चाई रहती है.., सौरभ राय के साथ मेरा रंग दे बसंती चोला.. व बच्चों के साथ इंसाफ की डगर पे बच्चों दिखाओ चल के.. गीत गाकर समारोह में देश भक्ति की भावना का रस घोल दिया। कोमल उत्तवानी, प्रेमलता दवे, सुमन भारद्वाज,मीना मेहता, ललिता अरोड़ा, स्वीटी दाधीच व सुमित्रा भाटी ने सामूहिक गीत सारे जहां से अच्छा हिंदुस्तां हमारा.. प्रस्तुत कर तालियां बटोरी।

independence-day-celebrated-with-pomp-in-chb-20-e-adarsh-nagar

कार्यक्रम का मुख्य आकर्षण प्रख्यात कवि दिनेश सिंधल का कविता पाठ रहा। उन्होंने अपनी राष्ट्रीय चेतना की कविताएं सुनाकर श्रोताओं को मंत्रमुग्ध कर दिया। उनकी कविता मिलकर गाएं वंदे मातरम भारत मां की शान में.., खून से मिली आजादी बेच दी पानी के भाव कैसा सौदा किया मेरे देश में हे राम.., सांस का हर सुमन इस वतन के लिए जिंदगी ही हवन इस वतन के लिए जैसी ओज पूर्ण कविताओं ने खूब तालियां बटोरी।
उन्होंने वर्तमान परिस्थिती पर कटाक्ष करते हुए समसामयिक माहौल पर भी रचना प्रस्तुत की। लोकतांत्रिक व्यवस्था पर चिंता जाहिर करते हुए उन्होंने अपराधियों के चुनाव लड़ने पर भी कविता के माध्यम से प्रहार किए।

सिंदल ने अपने उद्बोधन में कहा कि अब हमें देश के लिए मरने की नहीं, देश के लिए जीने की जरूरत है। भाईचारा, अपनापन, प्रेम व सहयोग भाव से जीने की जरूरत है। समारोह की व्यवस्था में अशोक कृपलानी का विशेष योगदान रहा। मंच संचालन दिनेश सिंधल व डाॅ सीके राय ने किया। समारोह के अंत सभी का आभार ज्ञापित करते हुए लड्डू वितरित किए गए।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लिकेशन डाउनलोड करें-http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews

Similar Posts