राबाउमावि किसान कन्या में खगोलीय प्रयोगशाला का लोकार्पण

-बालिकाओं को सुनहरे भविष्य की राह में सशक्त माध्यम सिद्ध होगी प्रयोगशाला

जोधपुर,राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय किसान कन्या, नागौरी बेरा के परिसर में बुधवार को राज्य पशुधन विकास बोर्ड के अध्यक्ष राजेंद्र सिंह सोलंकी,महापौर कुन्ती देवड़ा एवं जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता द्वारा इंजीनियर बाबूलाल सांखला स्मृति खगोल प्रयोगशाला का लोकार्पण किया गया। इस अवसर पर पार्षद श्यामा देवी,नगर निगम उत्तर के आयुक्त अतुल प्रकाश,संयुक्त निदेशक शिक्षा विभाग प्रेम चंद सांखला,मुख्य जिला शिक्षा अधिकारी भल्लूराम खीचड़,जिला शिक्षा अधिकारी (मुख्यालय) इंसाफ खान जई, समाजसेवी जसवंत सिंह कच्छवाहा, इसरो के पूर्व वैज्ञानिक ओपीएन कल्ला सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं संबंधित अधिकारी उपस्थित थे। इंजीनियर बाबूलाल सांखला स्मृति खगोल प्रयोगशाला के अवलोकन के दौरान सभी जनप्रतिनिधिगणों ने बालिकाओं के साथ संवाद किया। बालिकाओं ने उत्साह के साथ प्रदर्शित एक-एक उपकरण की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया।

इसे भी पढ़िए- नगर निगम दक्षिण के उपकार्यालय की छत पर मिला महिला का शव

अभिनव पहल की सराहना
कार्यक्रम के मुख्य अतिथि जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता ने इस अवसर पर उपस्थितजन को संबोधित करते हुए कहा कि इस विद्यालय के प्रांगण में इस खगोलीय प्रयोगशाला के साथ यह नूतन और अभिनव पहल आने वाले समय में बालिकाओं के उज्ज्वल भविष्य का सशक्त माध्यम बनेगी। जिला कलक्टर ने इस अवसर पर कहा कि जिला नवाचार निधि योजना के तहत इस प्रयोगशाला के लिए दी गई राशि के लिए जिला परिषद के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अभिषेक सुराणा का योगदान रहा। उन्होंने कहा कि इस विद्यालय के समृद्ध इतिहास के साथ अब इन विकासशील नवाचारों से इसका भविष्य भी उज्ज्वल ही होगा।

यह भी पढ़ें- एक ही दिन में पकड़े 826 बेटिकट यात्रियों से वसूले पौने पांच लाख रुपए

संस्थापकों का स्मरण,आभार प्रदर्शित
समाजसेवी जसवंत सिंह कछवाहा ने अपने उद्बोधन में कहा कि 1923 में स्थापित यह विद्यालय जोधपुर का पहला बालिका विद्यालय है। इस अवसर पर उन्होंने इस शिक्षण संस्थान के संस्थापकों की स्मृति की अक्षुण बताते हुए उनके प्रति आभार प्रकट किया।

यह भी देखें- शेरगढ़ विधानसभा क्षेत्र को जोधपुर जिले में रखने की मांग पर कलेक्ट्रेट में प्रदर्शन

राजस्थान की पहली खगोल प्रयोगशाला
विद्यालय के प्रधानाचार्य अनिल कुमार सांखला ने बताया कि यह खगोल प्रयोगशाला राजस्थान की पहली खगोल प्रयोगशाला है। यहाँ के वर्किंग मॉडल्स की सहायता से विद्यार्थियों को खगोल की विभिन्न गतिविधियों को समझने में सहूलियत होगी।
उन्होंने बताया की जिला कलक्टर हिमांशु गुप्ता द्वारा जिला नवाचार निधि योजना अंतर्गत 3 लाख 49 हज़ार की राशि से इस प्रयोगशाला के उपकरण एवं साज-सज्जा का कार्य किया गया है। इस प्रयोगशाला में 20 से अधिक वर्किंग मॉडल्स प्रदर्शित हैं।

इस खबर को भी पढ़ें- आठ योजनाओं का लाभ पाकर अभिभूत हुए ईशरा राम ने कहा वरदान लुटा रही है सरकार

भामाशाहों का सम्मान
इस अवसर पर विद्यालय विकास के लिए दान देने वाले दानदाताओं का भी सम्मान किया गया। इनमें सुशीला परिहार,महावीर सिंह कछवाहा,सुरेंद्र सिंह शेखावत, अनिल कुमार सांखला, जसवंत सिंह कछवाहा,नरेश सांखला, सुभाष चंद्र भाटी एवं रामकिशोर राठी शामिल हैं। इसी प्रकार प्रयोगशाला के निर्माण में सहयोग देने वाले नरपत सिंह गहलोत, देवेंद्र गहलोत,राज सिंह एवं विजय को भी सम्मानित किया गया।

दूरदृष्टिन्यूज़ की एप्लीकेशन यहां से इंस्टॉल कीजिए http://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews