{"remix_data":[],"remix_entry_point":"challenges","source_tags":["local"],"origin":"unknown","total_draw_time":0,"total_draw_actions":0,"layers_used":0,"brushes_used":0,"photos_added":0,"total_editor_actions":{},"tools_used":{"addons":1,"transform":1},"is_sticker":false,"edited_since_last_sticker_save":true,"containsFTESticker":false}

आईआईटी जोधपुर ने किया अत्याधुनिक ईवी चार्जिंग एडाप्टर विकसित

जोधपुर आईआईटी जोधपुर ने किया अत्याधुनिक ईवी चार्जिंग एडाप्टर विकसित। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (आईआईटी जोधपुर) के शोधकर्ताओं ने इलेक्ट्रिक वाहन (ईवी) चार्जिंग तकनीक में एक अभूतपूर्व प्रगति की है,जिसका नेतृत्व विद्युत अभियांत्रिकी विभाग के डॉ. निशांत कुमार कर रहे हैं।

यह नया विकसित एडाप्टर दूरदराज के क्षेत्रों में इलेक्ट्रिक वाहन चार्जिंग के लिए बुनियादी ढांचा प्रदान करने की महत्वपूर्ण आवश्यकता की पूर्ति करता है। यह टिकाऊ और कुशल ऊर्जा वितरण के लिए पृथक पिलर- टॉप सौर पैनलों का उपयोग करता है।

यह भी पढ़ें – रेस्टोरेंट से बाल श्रमिक को मुक्त करवाया

दूरस्थ स्थानों के लिए अभिनव चार्जिंग समाधान
अपने सीमित ऊर्जा भंडारण के साथ ईवी बैटरियों को विश्वसनीय पुनर्भरण समाधान की आवश्यकता होती है। जबकि शहरी केंद्र पर्याप्त चार्जिंग सुविधाओं से लैस है। दूरस्थ और कम आबादी वाले क्षेत्रों को महत्वपूर्ण चुनौतियों का सामना करना पड़ता है। बड़े देश जैसे कनाडा,चीन,संयुक्त राज्य अमेरिका,भारत,ऑस्ट्रेलिया, रूस और कई अरब राज्य आपात कालीन ईवी चार्जिंग प्रदान करने के लिए अलग-अलग स्थानों में पिलर- टॉप सोलर पैनल प्रतिष्ठानों पर विचार कर रहे हैं। डॉ. कुमार के शोध सेटअप में एक विशेष सेंसर- आधारित कम लागत वाला चार्जिंग एडेप्टर है जिसे अधिकतम दक्षता और सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डिज़ाइन किया गया है। महत्वपूर्ण बात यह है कि इसे चार्जिंग एडेप्टर से छेड़छाड़ किए बिना कंपनी द्वारा प्रदान किए गए चार्जिंग एडेप्टर से आसानी से जोड़ा जा सकता है। इसलिए उत्पाद की विनिर्माण वारंटी का उल्लंघन नहीं होता है।

मुख्य विशेषताएं और लाभ
प्रस्तावित चार्जिंग एडाप्टर एक परिष्कृत एल्गोरिदम का उपयोग करता है जिसे केवल सिंगल इनपुट एडेप्टिव फ़ज़ी लॉजिक ट्यून्ड डिटरमिनिस्टिक ऑप्टिमाइज़ेशन (SIAFL-DO – Single Input Adaptive Fuzzy Logic tuned Deterministic Optimization) के रूप में जाना जाता है ताकि इष्टतम अधिकतम पावर पॉइंट ट्रैकिंग (MPPT- Maximum Power Point Tracking) और सटीक बैटरी चार्ज प्रबंधन सुनिश्चित किया जा सके। यह अभिनव प्रणाली एक एकल करंट सेंसर का उपयोग करती है,जो इसे लागत-प्रभावी और अत्यधिक प्रतिक्रियाशील बनाती है।

इसके मुख्य लाभ में शामिल हैं
कुशल ऊर्जा प्रबंधन: SIAFL-DO एल्गोरिदम MPPT को सटीकता से निष्पादित करता है। चार्जिंग प्रक्रिया का सुरक्षित प्रबंधन करते हुए सौर पैनलों से अधिकतम ऊर्जा ग्रहण करता है।

यह भी पढ़ें – हादसों में घायल की मौत

औद्योगिक अनुकूलता
एडाप्टर कड़े यूरोपीय मानक EN50530 को पूरा करता है,जो औद्योगिक अनुप्रयोग के लिए इसकी उपयुक्तता को प्रदर्शित करता है ।

सुरक्षा और विश्वसनीयता
एकीकृत बैटरी प्रबंधन सुविधाएं प्रतिकूल परिस्थितियों से सुरक्षा प्रदान करती है,तथा दूरस्थ स्थानों पर सुरक्षित चार्जिंग सुनिश्चित करती है।

लागत-प्रभावशीलता
एकल सेंसर के उपयोग से लागत कम हो जाती है। विद्युतचुम्बकीय हस्तक्षेप (Electromagnetic Interference) की संवेदनशीलता न्यूनतम हो जाती है,जिससे प्रणाली अधिक विश्वसनीय और सस्ती हो जाती है।

यह भी पढ़ें – आफरी ने मनाया विश्व पर्यावरण दिवस

प्रमाणित प्रदर्शन
इस शोध में एडेप्टर की अनुकूलता और प्रदर्शन का आकलन करने के लिए हार्डवेयर प्रोटोटाइप का उपयोग करके व्यापक परीक्षण शामिल था। अत्याधुनिक तरीकों के साथ तुलनात्मक अध्ययनों ने पुष्टि की कि SIAFL-DO दृष्टिकोण मौजूदा एल्गोरिदम से बेहतर प्रदर्शन करता है,खासकर स्थिरता और गतिशील प्रतिक्रिया के मामले में।

व्यापक प्रभाव
यह प्रगति उन क्षेत्रों में ईवी इंफ्रास्ट्रक्चर के विस्तार के लिए महत्वपूर्ण है जहां पारंपरिक चार्जिंग स्टेशन अव्यावहारिक या कम लाभकारी हैं। अभिनव चार्जिंग एडेप्टर के माध्यम से सौर ऊर्जा का उपयोग करके,दूरदराज के क्षेत्र अब टिकाऊ और कुशल ईवी चार्जिंग समाधानों से लाभ उठा सकते हैं।

दूरदृष्टि न्यूज़ की एप्लीकेशन यहाँ से इनस्टॉल किजिए – https://play.google.com/store/apps/details?id=com.digital.doordrishtinews